भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी हैं?

आज की इस आर्टिकल में आप जाननेंगे वाले हैं भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी हैं? – सबसे ज्यादा कमाई वाली नौकरियां, जिसे आप join कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

वैसे नौकरी तो बहुत हैं जिसमें यदि आप सूझबूझ से काम करते हैं तो आप उसे बड़ी रूप में कर सकते हैं और वहीं कुछ ऐसे भी नौकरी हैं जिसे लोग बिल्कुल भी करना पसंद नहीं करते.

आज के समय में हमारे समाज में कुछ ऐसे रवैया बन गई हैं कि लोग सरकारी नौकरी को ही बहुत अच्छा मानते हैं लेकिन हम आपकों बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

प्राइवेट के कुछ ऐसे भी नौकरी हैं जहां सरकारी नौकरी का बिल्कुल भी बोल बला नहीं है. वे पैसे भी अच्छे कमाते हैं और उन्हें सुविधा भी बहुत उपलब्ध मिलती है.

वहीं सरकारी नौकरी के कुछ फायदे और नुकसान है वैसे ही प्राइवेट जॉब्स में होता है. ऐसा कहना कि आज के समय में केवल सरकारी नौकरी ही अच्छा है तो ये बिल्कुल भी ग़लत है.

चलिए जानते हैं भारत में सबसे अच्छी नौकरी जिसमें ज़्यादा कमाई हैंं.

भारत में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी हैं? – सबसे ज्यादा कमाई वाली नौकरियां

सबसे अच्छी नौकरी
भारत में सबसे अच्छी नौकरी

1. वकील (Lawyer)

वकील सबसे अच्छी नौकरी और प्रोफेशन है जो देश में कैसी भी अर्थव्यवस्था क्यों न हो यह हमेशा डिमांड में होती हैं. कोट कचहरी एक ऐसा शब्द हैं जिसमें कोई इंसान फसना नहीं चाहता है.

वकील की आवश्यकता आपकों विभिन्न क्षेत्रों में पड़ती हैं जैसे कि आपराधिक, मुकदमेबाजी, कॉर्पोरेट आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों को करवाई करने के लिए.

वकील बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

आपकों अधिकांशत वकीलों के पास BA LLB की Degree देखनो को मिलती हैं जिसे प्राप्त करने के लिए school से 5 साल लगते और graduation से 3 साल का समय लगता है.

यदि आप इसमें और आगे पढ़ना चाहते हैं तो आप MA LLB कर सकते हैं जो BA LLB के बाद होती हैं या दोनों Integrated Course से एक साथ कर सकते हैं.

वकील में कितना पैसा हैं?

एक corporate वकील payscale के मुताबिक साल का लगभग 7 लाख से अधिक पैसे कमाते हैं. और वही जब आप  किसी अच्छे कॉलेज से graduate हुए होते हो तो यही package और अधिक हो जाती है.

2. कमर्शियल पायलट ( Commercial Pilot)

सबसे ज्यादा वेतन और एक अच्छा लाइफ होती हैं किसी भी कमर्शियल पायलट की लेकिन थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे ज़्यादातर समय आसमान में ही होते है.

वहीं एक कमर्शियल पायलट बनना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके पढ़ाई के लिए आपकों बहुत सारे पैसे के साथ – साथ skills की आवश्यकता पड़ती हैं.

कमर्शियल पायलट बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपकों 12वी कक्षा में maths और science में अच्छे नंबर होना चाहिए. और इसके अलावा आपकी ट्रेनिंग 200 घंटे की flying time होती है.

कमर्शियल पायलट में कितना पैसा है?

एक कमर्शियल पायलट की शुरुआती दौर में ही लगभग 1.5 – 2 लाख की package महीने की होती हैं जो बहुत ही अच्छी मानी जाती है.

3. डॉक्टर ( Doctor)

हमारे देश में पहले से ही यह चली आ रही हैं कि लोग अपने बच्चों को डॉक्टर बनने की सलाह देते ही हैं. यह इसलिए क्योंकि डॉक्टर की डिमांड कभी भी कम नहीं होने वाले.

पहले भी डॉक्टर का प्रोफेशन बहुत जोरो-सोरो से चलता था, आज भी चल रहा है और आने वाले समय में भी चलता रहेगा. यहीं कारण है कि डॉक्टर एक बहुत नौकरी मानी जाती है.

डॉक्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

आपकों डॉक्टर बनने के लिए किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज से MBBS की Degree की पढ़ाई करनी होगी. आपने देखा होगा ज़्यादातर डॉक्टर के पास MD की Degree होती हैं और आपकों एक अच्छे डॉक्टर बनने के लिए इसकी अच्छी तरह से पढ़ाई करनी चाहिए.

डॉक्टर में कितना पैसा है?

यदि आपने किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज से MBBS की Degree की पढ़ाई किया हैं तो आपको सालाना लगभग 6 लाख से अधिक पैसे मिल सकते हैं.

बहुत से लोग MBBS की Degree पूरी हो जाने के बाद ख़ुद की Hospital या Private Clinics खोलते हैं. और उनके काम को देखते हुए लोग अपनी बीमारी के इलाज के लिए उन्ही के पास जाते हैं जिससे वो भी जल्द ठीक हो जाते हैं और एक डॉक्टर की आमदनी भी अच्छी होती रहती हैं.

4. मैनेजमेंट प्रोफेशनल ( Management Professional)

मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स आज Business के सभी क्षेत्रों जैसे कि Marketing, Finance, Human Resources, रसद इत्यादि में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं.

मैनेजमेंट प्रोफेशनल बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

आज के समय में हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज हो गए हैं जो MBA Course करवाते हैं लेकिन सबसे अच्छा कॉलेज वही हैं जो degree पूरा होते ही हैं आपकी placement हो जाए.

मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स बनने के लिए आप BBA, B.Com, BA(H), MBA की पढ़ाई कर सकते हैं. और एक प्रोफेशनल्स के रूप में किसी कंपनी या organisation के लिए काम कर सकते हैं.

मैनेजमेंट प्रोफेशनल में कितना पैसा है?

यदि आप किसी अच्छे कॉलेज जैसे कि IIM आदि से MBA की पढ़ाई किए है तो आपकों लगभग 19 लाख से अधिक पैसे काम करने के लिए मिल सकते हैं.

5. सिविल सर्विसेस ( Civil Services)

सिविल सर्विसेस की नौकरी हमारे देश में बहुत पहले से चली आ रही हैं और इसकी परीक्षा भी हमारे देश के सबसे मुश्किल में से एक हैं.

इसकी 7th लेवल की pay grade की commission के मुताबिक यह पैसे के मामले में भी बहुत अच्छी नौकरी मानी जाती है और बाकी सभी सुविधा के लिए तो यह पहले से ही प्रचलित है.

सिविल सर्विसेस के लिए शैक्षणिक योग्यता :

सिविल सर्विसेस बनने के लिए आपकों graduation के बाद UPSC का परीक्षा निकलना होता है जिसमें 3 steps होते हैं.

पहला Prelims होता है जो Mcqs का होता है, दूसरा Mains होता है जो Written होता है और लास्ट Interview होता है और उसके बाद Merit list निकलती हैं और पास हुए उम्मीदवार को सिविल सर्विसेस के लिए भेज दिए जाते हैं.

सिविल सर्विसेस में कितना पैसा है?

यह नौकरी सबसे बेस्ट होने के साथ – साथ आपको 80,000-85, 000 की प्रति महीने सैलरी दी जाती है. इसके साथ सिविल सर्विसेस में आपकों power, समाज में नाम, घर, गाड़ी, इत्यादि की सुविधा भी सरकार की तरफ से प्रदान किया जाता है.

6. चार्टर्ड एकाउंटेंट ( CA)

यह भी एक ऐसा प्रोफेशन है तो हमेशा से ही डिमांड में रहता है क्योंकि इनकी अकाउंटिंग स्किल बहुत अच्छी होती है, जो किसी भी MNC Company को बड़ा करने में बहुत जरूरी है.

CA बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

CA बनने के लिए आपकों 3 लेवल की परीक्षा निकालने के अलावा 3 साल की CA की degree के लिए भी पढ़ाई करनी पड़ती है.

CA में कितना पैसा है?

जो वेक्ति एक बार में ही CA की परीक्षा निकाल लेता है तो उसे आमतौर पर 11-15 लाख की package आसानी से मिल जाता है.

7. सॉफ्टवेयर इंजीनियर ( Software Engineer)

देश में कितने भी इंजीनियर क्यों न हो जाए लेकिन आज भी इंजीनियर बहुत अच्छे package उठाते हैं. इसके लिए आपकों अच्छे कॉलेज जैसे कि IIT, NIT, IIIT, इत्यादि से अपनी B.Tech की Degree लेनी है.

बड़े MNC कंपनी जैसे कि Amazon, Facebook, Google, Microsoft इत्यादि कंप्यूटर साईंस से graduate को hire करते हैं और उन्हें अच्छा खासा पैसे भी देते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए शैक्षणिक योग्यता :

इसके लिए आपको 12वी के बाद किसी अच्छी इंजीनियरिंग कॉलेज से computer science में B.Tech की degree लेनी होगी.

यदि आप अच्छा package लेना चाहते हैं तो कोशिश करे कि इंजीनियरिंग IIT, NIT, IIIT इत्यादि जैसे कॉलेज से करें. और इसके लिए आपको Jee Mains और Advanced की परीक्षा को निकालना होगा.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में कितना पैसा है?

यहां आपके talent और skills के अनुसार MNC कंपनी package तय करती हैं और वहीं IIT या NIT की बात किया जाए तो यहा का package लाखों में जाता है. इसलिए सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर इंजीनियरिंग आज भी एक अच्छा नौकरी माना जाता है.

8. मर्चेंट नेवी ( Merchant Navy)

यदि आपको पानी में रहना अच्छा लगता है तब आपके लिए मर्चेंट नेवी बहुत अच्छा कैरियर विकल्प है. इस जॉब्स में आपकों बहुत दिनों तक पानी में रहना पड़ता है इसलिए मर्चेंट नेवी बनना चाहते हैं तो पहले ही डिसाइड कर ले.

मर्चेंट नेवी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

जब आप 12वी फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री और गणित से पास कर लेते हैं तब मर्चेंट नेवी के लिए परीक्षा दे सकते हैं.

मर्चेंट नेवी में कितना पैसा है?

मर्चेंट नेवी में शुरूवात के दिनों एक जूनियर इंजीनियर को 30,000 की महीना दिया जाता है जिसके साथ ship में फ्री बोर्ड और खाने की सुविधा मिलती हैं. वही एक Chief Engineer जिसे मर्चेंट नेवी में 6-7 साल काम किए हुए हो गए हैं उसकी महीने की सैलरी 1.5 लाख होती हैं.

9. मैनेजमेंट कंसल्टेंट ( Management Consultant)

बिज़नेस चैलेंज को हल करने के लिए company और institutions एक मैनेजमेंट कंसल्टेंट को hire करते हैं. बिज़नेस की चैलेंज कोई भी क्षेत्रों में हो सकती है जिसे एक मैनेजमेंट कंसल्टेंट अच्छा से संभालता है.

मैनेजमेंट कंसल्टेंट बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

वैसे किसी भी बिज़नेस के चैलेंज को resolve करने के लिए किसी degree की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे एक अनुभव और ज्ञान से ही किया जा सकता है.

मैनेजमेंट कंसल्टेंट में कितना पैसा है?

एक मैनेजमेंट कंसल्टेंट की साल की सैलरी शुरुआती के दिनों में लगभग 8-10 लाख रुपये होती हैं. और यह सैलरी आपके काम और अनुभव के आधार पर बढ़ती जाती हैं.

10. कंपनी सेक्रेटरी ( Company Secretary)

एक कंपनी सेक्रेटरी किसी भी कंपनी के विशेष रूप से वैधानिक और विनियामक आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए काम करता है. इसलिए इसे भी एक सबसे अच्छी नौकरी के रूप में देख सकते हैं.

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता :

एक कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए आप course को जॉइन कर सकते हैं. भारत में बहुत से institute है जो आपको एक Company Secretary बनने में मदद कर सकते हैं.

कंपनी सेक्रेटरी में कितना पैसा है?

कंपनी सेक्रेटरी के रूप में यदि आप काम करना चाहते हैं तो आपको शुरुआती दौर में 28,000 से 40,000 रुपये प्रति महीने दिए जाते हैं. यह सैलरी हर साल Increments के तौर पर बढ़ती जाती हैं.

इसे भी पढ़े :

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में आपने सीखा भारत की सबसे अच्छी नौकरी के लिस्ट के बारे में और इसके शैक्षणिक योग्यता और पैकेज आदि के बारे में.

आपकों पैसे के हिसाब से नहीं बल्कि अपने interest के मुताबिक कोई भी नौकरी करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप अच्छी तरह से काम भी करते हैं और अपका मन भी खुश रहता है.

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई क्वेश्चन है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं. और post अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों इत्यादि के साथ social networks जैसे कि Whatsapp, Facebook, Twitter आदि पर जरूर share करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here