Free में Android App मोबाइल से कैसे बनाये?

क्या आप जानना चाहते हैं Free में Android App मोबाइल से कैसे बनाये? – How to Make Android App for Free in Hindi, यदि आप नहीं जानते तो यह post आपके लिए है.

बहुत से लोगों के पास coding की नॉलेज नहीं होता है लेकिन वे अपने Business के लिए Free में अपने मोबाइल से Android App बनाना चाहते हैं. यदि आपको भी coding की नॉलेज नहीं और आप एक Android App बनाना चाहते हैं तो यहा उसी के संबंध में जानकारी दी गई है.

यहां हम कुछ ऐसे Website और तरीके बताने जा रहे हैं जिसके मदद से आप Android App बहुत आसानी से बना सकते हैं. जैसे कि हम जानते हैं कि Google Play Store में हर समय हजारों की तादाद में नई एप्लीकेशन पब्लिश होती है. वैसे में यदि आप भी अपना खुद का App गूगल प्ले स्टोर में डालना चाहते हैं तो बताये गए गाइड लाइन को फॉलो करें.

आज के समय में Internet पर ऐसे वेबसाइट मौजूद हैं जिसके सहारे आप अपने मोबाइल से Free में Android App बना सकते हैं और अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं.

किसी भी App को बनाने के लिए बहुत समय लगता है लेकिन यदि आप इस Website की मदद से Android Apps बनाते हैं तो कुछ ही सेकंड में बन कर तैयार हो जाती है.

हम जानते हैं कि हमारे देश में अनेकों ऐसे लोग हैं जिन्हें programming या coding की जानकारी नहीं होती हैं और वैसे में वे इंटरनेट पर कुछ ऐसे तरीके ढूंढते हैं जिससे वे फ्री में आसानी से एंड्रॉयड ऐप बना सकें, जिसे अपने Business और Personal चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सके.

एंड्रॉयड ऐप क्या है – What is Android App in Hindi 

एंड्रॉयड ऐप एक प्रकार की सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होती हैं जिसे android की platform पर इस्तेमाल किया जाता है. कोई भी एंड्रॉयड ऐप को किसी न किसी Smartphone या tablet PC के उपयोग के लिए तैयार किया जाता है.

किसी भी प्रकार की Android App को बनाने के लिए हमें एक Developer की जरूरत होती है लेकिन यदि आप बताए गए तरीके को अपनाते हैं तो मोबाइल से Free में एंड्रॉयड ऐप तैयार कर सकते हैं.

एंड्रॉयड ऐप तैयार हो जाने के बाद लोग इसे किसी Android Market में डालते हैं download के लिए ताकि लोग उसे डाउनलोड कर आसानी से इस्तेमाल कर सके.

Android App को बनाने के लिए Java Programming लेंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है और साथ ही java core libraries का इस्तेमाल भी किया जाता है. ऐप तैयार हो जाने के बाद developer वेबसाइट की मदद से APK फ़ाइल अपने Email Id पर मंगावा सकता है और उसे इंस्टाल कर अपने स्मार्टफ़ोन में इस्तेमाल कर सकता है.

Android App क्या करता है? हिंदी में जानकारी 

जैसे कि हम जानते हैं कि एंड्रॉयड ऐप एक प्रकार की software होती हैं जिसे आप कोई न कोई कारण के लिए बनाते हैं. हो सकता है आप पर्सनल ऐप या बिजनेस एंड्रॉयड ऐप तैयार करे लेकिन दोनों में एक Android App आपके सर्विस, प्रोडक्ट, जानकारी, इत्यादि को यूजर्स तक पहुंचाने का काम करती है.

आपके बताये गये जानकारी को जानने और उपयोग करने के लिए user को सबसे पहले ऐप की APK file डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इंस्टॉल करनी पड़ेगी. इसे वे direct या किसी एंड्राइड मार्केट जैसे कि Google Play Store की मदद से भी कर सकता है लेकिन ऐसा करने के लिए आपकी ऐप प्ले स्टोर में होना अनिवार्य है.

Free में Android App मोबाइल से कैसे बनाये? हिंदी में – How to Make Android App for Free in Hindi 

Free में अपने मोबाइल से Android App बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट उपलब्ध हैं आप किसी का भी इस्तेमाल कर अपनी एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं. जब एप्लीकेशन बन कर ready हो जाती हैं तो उसे आप अपने email id पर मंगवा सकते हैं या उसके APK file डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस website की मदद से आप अनेकों तरीके का एप्लीकेशन बना सकते हैं जैसे कि इन्फ़ॉर्मेशन, विडियो ऐप, photo एंड्रॉयड ऐप, बिज़नेस पेज ऐप, वेबसाइट के लिए ऐप, इत्यादि जिसे तैयार करने में बहुत कम टाइम लगता है.

चलिए जानते हैं इंटरनेट की 5 सबसे पॉपुलर Free में Android App बनाने की वेबसाइट के बारे में.

  • appsgeyser
  • appspotr
  • mobincube
  • ibuildapp
  • appyet

यहां पर बताए गए वेबसाइट के नाम हैं जिनमें से आप किसी का भी इस्तेमाल कर आप एंड्रॉयड ऐप बना सकते हैं. साथ ही इसके अलावा आप Games, ब्राउज़र, फोटो एडिटर, मैसेंजर, इत्यादि का भी एप्लीकेशन बना सकते हैं.

एंड्रॉयड ऐप बनाने के लिए किसी भी एक वेबसाइट पर जाए और अपने एप्लीकेशन के लिए कोई category चुने, उसके बाद आप अपने अनुसार उसे customize कर डाउनलोड कर सकते हैं.

निष्कर्ष, 

आज की इस article में आपने सीखा Free में अपने मोबाइल से Android App कैसे बनाये जाते हैं – Make Android App for Free in Hindi, इसके अलावा एंड्रॉयड ऐप क्या हैं और यह क्या करता हैं आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त किए.

इसे भी पढ़े :

दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां 

टॉप 10 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन 

हम आशा करते हैं कि हमारी पोस्ट ” Android App कैसे बनाये” पर आधारित आपकों पसंद आई होगी. यदि आप इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

यदि यह आर्टिकल अच्छी लगीं है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों इत्यादि के social media sites की मदद से इसे share जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here