IAS की तैयारी कैसे करें? आईएएस अधिकारी कैसे बनें?

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं आईएएस की तैयारी कैसे करें IAS Ki Taiyari Kaise Kare और एक IAS officer कैसे बनें? साथ ही आईएएस (IAS) से जुड़ी सभी जानकारी और टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी बताने वाले हैं.

जैसे कि हम जानते हैं कि एक IAS officer की पोस्ट हमारे देश में कितनी बड़ी होती है और और इसकी सम्मान हमारे समाज में कितनी है?

हर सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार की चाह होती हैं एक अच्छी और बड़ी पोस्ट की नौकरी करना लेकिन उनके सोचने और करने में बहुत अंतर होती हैं.

IAS की नौकरी A Class की नौकरी मानी जाती है जो एक अच्छी नौकरी की चाह रखने वाले हर उम्मीदवार रखता है लेकिन इस नौकरी को पाना इतना आसान भी नहीं है.

आईएएस बनने के लिए आपको यूपीएससी ( UPSC) की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है उसके बाद आप एक आईएएस  की पोस्ट के लिए चुने जाते हैं.  यूपीएससी एग्जाम में 3 स्टेप Prelims, Mains और Interview होते हैं जिनको आपको सफल पूर्वक पास होना होता है.

इस परीक्षा में हर साल लाखों की तादाद में उम्मीदवार बैठते हैं जिनमें से कुछ ही सेलेक्ट होते हैं और उनमें से भी IAS   अधिकारी के लिए बहुत कम उम्मीदवार को ही पोस्ट दिया जाता है.

यूपीएससी की exam में लाखों की तादात में बच्चे होते हैं लेकिन उनमें से कुछ  हजार बच्चे ही Mains के लिए फ़ॉर्म भरते हैं क्योंकि ज़्यादातर लोग यही परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं.

जैसे कि आपने देखा इस परीक्षा को देने वाले उम्मीदवारों की संख्या कितनी बड़ी है इसलिए यदि आप आईएएस बनना चाहते हैं तो उसके मुताबिक ही आपको मेहनत करनी पड़ेगी.

और हम उम्मीद करते हैं कि आप कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगे और एक IAS अधिकारी बन कर दिखाएंगे. यदि आप पहले प्रयास में सफल नहीं हो पा पाते हैं तो आपको हिम्मत नहीं हारनी है बल्कि अपनी मेहनत और कड़ी कर देनी है.

ऐसे बहुत से IAS अधिकारी है जो अपने पहले प्रयास में UPSC नहीं निकाल पाए थे. कुछ तो ऐसे हैं जो 7 – 11 वी प्रयास में निकालते हैं और उनमें से कुछ ऐसे भी अधिकारी बने हैं जो अपने लास्ट प्रयास में निकालें.

इसलिए आपको उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए बल्कि लगातार मेहनत करनी चाहिए और पिछले प्रयास में आपने क्या गलती की थी उसे अगले प्रयास में न रिपीट करें.

कुछ नया सीखते रहें और सिखाते रहे हैं जिससे आपकी सोचने की शक्ति बढ़ती है और यूपीएससी की तैयारी के लिए भी बहुत आवश्यक हो जाती है.

आईएएस क्या है – What is IAS in Hindi 

आईएएस ( IAS) भारत की एक सिविल सर्विस की नौकरी हैं जो अखिल भारतीय सेवाओं की प्रशासनिक शाखा है. इसे आमतौर पर जिला का एक बड़ा अधिकारी के रूप में जाना जाता है.

भारतीय नागरिक सेवाओं के लिए UPSC हर साल इस अधिकारी की परीक्षा लेती हैं जिसमें 3 स्टेप्स शामिल हैं : Prelims, Mains और Interview.

यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अलग-अलग भारतीय नागरिक सेवाओं के लिए चुने जाते हैं जिनमें से आईएएस ( IAS),  आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS), आदि के साथ लगभग 25 से ज़्यादा पदों के लिए नियुक्त किया जाता है.

उसके बाद पब्लिक सर्विस के लिए इन लोगों को अलग-अलग ज़ोन में भेजा जाता है जिनमें से DM, SDM, इत्यादि जैसे बड़े अधिकारी की पद भी शामिल हैं.

आईएस बनाने का सपना तो आप देख लेते हैं लेकिन इसे पूरा करना उतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें बहुत कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और साथ ही लाखों बच्चों को आपकों पीछे छोड़ना होता हैं.

यूपीएससी की 2 मुख्य स्टेप Prelims और Mains निकाल लेने के बाद भी बहुत से उम्मीदवार अगले पड़ाव यानी Interview को निकाल नहीं पाते हैं जिसके कारणवश वे अपने सपने को पूरा करते – करते रह जाते हैं.

लेकिन यदि आप Hard Work करने की बजाय Smart Work करते हैं जैसे कि ख़ुद के गलतियों से सीखने से अच्छा है सफ़ल लोग जो अपने तैयारी के दौरान क्या गलतियां किए थे और वे कैसे उससे बाहर आए? से सीखते हैं तो आपकी success होने की संभावना और बढ़ जाती है.

ऐसा करने से आप ग़लती करने से बच सकते हैं और कम से कम समय में UPSC जैसे बड़ी परीक्षा को आसानी से निकाल सकते हैं. तैयारी तो सब करते हैं लेकिन smart तैयारी कुछ ही कर पाते हैं जिसे आपकों भूलना नहीं है.

IAS का फुल फ़ॉर्म क्या हैं? 

IAS क्या होती हैं? के बारे में जानना लेकिन इसे Full Form के बारे में नहीं जानना अच्छी बात नहीं है. यूपीएससी ( UPSC) परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को हो सकता है इसके बारे में पहले से पता हो लेकिन हमारा फर्ज बनता है कि जो पहली बार जान रहे उन्हे इसके बारे में जानकारी दी जाए.

इसलिए आपकों बता दें कि IAS की Full Form – Indian Administrative Service होती हैं जिसे हिंदी भाषा में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है.

IAS की फुल फ़ॉर्म हिंदी में – Full Form of IAS in Hindi

जैसे कि आपकों पता है अंग्रेजी में IAS को Indian Administrative Service के नाम से जाना जाता है. वहीं IAS की फुल फ़ॉर्म हिंदी मेंभारतीय प्रशासनिक सेवा” के नाम से जाना जाता है.

आईएस की तैयारी कैसे करें – IAS Ki Taiyari Kaise Kare

आईएएस की तैयारी कैसे करें - IAS Ki Taiyari Kaise Kare
IAS की तैयारी कैसे करें

यदि आप कम से कम समय में IAS बनना चाहते हैं और UPSC जैसी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपकों आईएस की परीक्षा देने से पहले कुछ प्लानिंग करनी चाहिए.

क्योंकि बिना प्लानिंग और स्ट्रेटजी से आप इस मुस्किल परीक्षा को निकाल नहीं सकते. यही ग़लती हैं जो बच्चे अक्सर करते हैं और लगातार उनको निराशा ही हाथ लगती हैं.

हम आपको बता दें कि हर किसी का अपना टैलेंट और स्ट्रेटजी होती हैं इसलिए आपकों किसी का कॉपी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. यदि आप अपना खुद का तैयार करते हैं तो सफल होने का उम्मीद ज़्यादा होती हैं.

बहुत से बच्चें अच्छी तैयारी भी कर लेते हैं लेकिन दूसरे बच्चों के बातों में अपना पेपर खराब कर आते हैं इसलिए यह ग़लती आपकों दोहरानी नहीं है.

IAS की तैयारी के लिए Qualification

यूपीएससी ( UPSC) की परीक्षा देने के लिए और IAS बनने के लिए आपके पास कुछ योगता यानी Qualification की जरूरत होती हैं.

आईएस की शैक्षणिक योग्यता : 

उम्मीदवार के पास किसी भी कॉलेज से Bachelor’s Degree का होना अनिवार्य है. इस परीक्षा के लिए आपकों पास होना जरूरी है.

नागरिकता :

  • उम्मीदवार इंडिया का नागरिक होना चाहिए तभी वो UPSC की परीक्षा में बैठ सकता है.
  • उम्मीदवार नेपाल या भूटान से भी हो सकता है तो भी मुश्किल होने वाली नहीं है.

IAS की उम्र सीमा :

यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 32 साल तक हो सकती हैं. उम्मीदवार की उम्र में कितने साल relaxable रखे गए हैं :

  • 5 साल – अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC / ST)
  • 3 साल – OBC ( अन्य पिछड़ा वर्ग)
  • 3 साल – रक्षा सेवा के जवान
  • 5 साल – ex-servicemen के लिए जिनमें Commissioned Officers और ECOs/SSCOs अधिकारी शामिल हैं. जिन्होंने 01 अगस्त, 2020 तक कम से कम 5 वर्ष की सैन्य सेवा प्रदान करी है.
  • 5 साल – ECOs और SSCOs के लिए दिए गए हैं.
  • 10 साल – अंधा, बहरा-गूंगा , और ऑर्थोपेडिक रूप से विकलांग व्यक्ति के लिए दिए गए हैं.

IAS में प्रयासों की सीमा ( Number of Attempts) 

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 6 बार इस परीक्षा में प्रयास कर सकते हैं लेकिन 32 साल तक ही.
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC / ST) के लिए 37 साल तक कोई सीमा नहीं है. यानी इस उम्र सीमा के अंदर वे कितनों बार भी बैठ सकते हैं.
  • अन्य पिछड़ा वर्ग ( OBC) का उम्मीदवार 9 बार तक प्रयास कर सकता है लेकिन 35 साल की उम्र तक.
  • शारीरिक रूप से handicapped वाले उम्मीदवार जो General या OBC में आते हैं वे 9 बार तक प्रयास कर सकते हैं. और वही ST/SC वाले उम्मीदवार की सीमा unlimited है.

IAS की तैयारी कैसे शुरू करें? 

यदि आप IAS की Requirements है उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लिए हैं तो आपको अब इसकी तैयारी कैसे करनी चाहिए के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

1. 10वी कक्षा 

किसी भी सरकारी नौकरी को करने के लिए आपकों 10 वीं कक्षा में किसी भी बोर्ड से पास होना जरूरी है. यह शुरुआती स्टेप है जिसे सबसे पहले पार करना होता है.

2. 12वी कक्षा 

उसके बाद आता है 12वी कक्षा में उत्तीर्ण होने की जिसे आप किसी भी बोर्ड से कर सकते हैं चाहे वो CBSC, ICSC, या State Board हो. इस परीक्षा को देने के लिए यह मायाने नहीं रखता है कि आपने कौन विषय का चुनाव किया है.

आप 12वी किसी भी विषय जैसे कि Science, Commerce या Arts से पास होने पर इस परीक्षा के लिए eligible हो जाते हैं.

3. Bachelor’s Degree

उसके बाद आता है Bachelor’s Degree जिसे आप किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं और कोई सा भी ब्रांच से. लेकिन इस परीक्षा में बैठने के लिए आपकों उसमें पास होना जरूरी है नहीं तो exam से बाहर कर दिया जाएगा.

4. UPSC की परीक्षा 

जैसे कि हम जानते हैं कि IAS बनने के लिए आपकों UPSC की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है जिसमें 3 steps में उम्मीदवारों से परीक्षा लिया जाता है.

(i). Preliminary Exam ( 400 अंक ) 

IAS बनने के लिए UPSC की फ़ॉर्म भरने के बाद जो पहला एक्जाम होता है उसे Preliminary Exam कहा जाता है. यह एक्जाम टोटल 400 मार्क्स का होता है और इसे CSAT ( Civil Services Aptitude Test) के नाम से भी जाना जाता है.

  • इसमें 200 – 200 मार्क्स के दो पेपर लिए जाते हैं.
  • दोनों पेपर Mcqs ( ऑब्जेक्टिव टाइप) का होता है जिसमें समय सीमा 2 घंटे का होता है.
  • क्वेश्चन पेपर को Hindi और English दोनों भाषा में सेट किया जाता है. और वहीं आपकों Comprehension skills से संबंधित सवाल आपको इंग्लिश पेपर में ही होता है.
  • वही हर पेपर के लिए ब्लाइंड उम्मीदवार के लिए 20 मिनट का एक्सट्रा टाइम और दिया जाता है.

(ii) Main Examination ( 2025 अंक )

Preliminary exam निकालने के बाद उम्मीदवार के आए मार्क्स के अनुसार उन्हे Main Exam के लिए qualify किया जाता है. इस exam को सबसे मुश्किल माना जाता है क्योंकि पूरा पेपर Written के तौर पर होता है.

इसमें कुल 9 पेपर होता है और सभी में उत्तीर्ण हो जाने के बाद आपकों इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. और उसके बाद सभी मार्क्स मिलकर final रिज़ल्ट तैयार किया जाता है.

(iii) Interview

जैसे कि आपकों बताया गया UPSC की दोनों परीक्षाओं में सफलपूर्वक उत्तीर्ण हो जाने के बाद आपको Final Round यानी Interview के लिए बुलाया जाता है. और उसके बाद आपके Performance के अनुसार सभी अंकों को जोड़कर Merit List तैयार किया जाता है.

IAS की सैलरी कितनी होती हैं?

एक IAS की सैलरी उसके scale के मुताबिक दिया जाता है जो कुछ समय अन्तराल में बदलते रहता है.

1. Junior Scale 

इस पद में एक IAS officer को 50000 से 150000 रुपए की सैलरी प्रदान किया जाता है जिसकी समय ( 0-4 साल) और ग्रेड पे 16500 रुपए का होता है.

2. Senior Scale 

सीनियर स्केल पद में एक IAS officer को 50000 से 150000 रुपए की सैलरी प्रदान किया जाता है. जिसमें समय (4-9 साल) और ग्रेड पे 20000 रुपए का होता है.

3. Senior Time Scale

सीनियर टाइम स्केल में आपकों 50000 से 150000 रुपए का सैलरी प्रदान किया जाता है. समय ( 4 साल +) और ग्रेड पे 20000 रुपए का होता है.

4. Junior Administrative

जूनियर Administrative में सैलरी 100000 से 200000 रुपए का होता है. समय ( 9 साल +) और ग्रेड पे 26000 का होता है.

5. Selection Grade

सेलेक्शन ग्रेड में सैलरी 100000 से 200000 रुपए होता है. समय  ( 13 साल +) और ग्रेड पे 30000 का होता है.

6. Super Time Scale 

सुपर टाइम स्केल में सैलरी 100000 से 200000 रुपए मिलते हैं. जिसमें ग्रेड पे ( Grade Pay) 30000 का होता है.

7. Above Time Scale 

इस पद में एक IAS ऑफिसर का सैलरी fixed होता है जिसमें 240000 रुपए दिए जाते हैं.

8. Cabinet Secretary

इस पद में आपकों 270000 रुपए की सैलरी दी जाती है जो fixed होती हैं. और पद आपका लास्ट होती हैं सैलरी के मुताबिक.

इसे भी पढ़े :

आईएएस ट्रेनिंग के दौरान कितनी सैलरी मिलती है?

एक IAS officer को ट्रेनिंग के दौरान बेसिक 56000, DA कुल 2800 (  जो 5 % बेसिक सैलरी का होता है) और पूरा मिलाकर 58900 रुपये हो जाते हैं.

Basic : 56,000 

DA : 2800

Total = 58,900

IAS Officer को मिलने वाले अन्य सुविधाएं

वैसे IAS की नौकरी A Class है ही जिसमें अच्छी सैलरी के साथ – साथ बहुत से अन्य सुविधाएं भी सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है.

1. आवास

जिस राज्य में IAS officer की Posting होती हैं वहां एक अच्छी जगह पर अलीसान बंगला VIP के रूप में सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है.

2. परिवहन

बंगला के साथ – साथ एक IAS officer को घूमने और इधर – उधर जाने के लिए परिवहन का भी सुविधाएं दी जाती है.

3. सुरक्षा

जैसे कि आप जानते हैं कि IAS officer एक बहुत बड़े अधिकारी होते हैं इसलिए उनके सुरक्षा के लिए होमगार्ड और बॉडी गार्ड दिए जाते हैं. अधिक खतरा होने पर STP Commando भी तैनात किया जा सकता है.

4. यात्रा

एक IAS अधिकारी को देश – विदेश की यात्रा के लिए बहुत से  सुविधाएं जैसे कि रहने के लिए घर, भोजन, फ्री टिकिट इत्यादि सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है.

5. घरेलू स्टाफ

IAS ऑफिसर को हर रोज देख भाल के लिए घरेलू स्टाफ दिए जाते हैं जो उनके घरेलू के अन्य कार्यो को संभालते हैं.

6. अन्य बहुत सी सुविधाएं

इन सभी सुविधाएं के अलावा बहुत से ऐसे चीजे है जिसे सरकार की तरफ़ से एक IAS officer को प्रदान किया जाता है. शायद यही कारण है कि लोग इसके पीछे भागते रहते हैं और सपना को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करते रहते हैं.

IAS Officer कैसे बनें? 

इस आर्टिकल में आपकों IAS से संबंधित जानकारी दी गई है जिसके साथ कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी बताए गए हैं. यदि आप इन सभी बातों को फॉलो करते हैं और स्मार्ट वर्क करते हैं तो आपके success होने का chance बढ़ जाता है.

आपकों अपने IAS की तैयारी करते वक्त बहुत मुश्किलों का सामना कर पड़ सकता है लेकिन आपको हिम्मत नहीं छोड़नी है और निरंतर तैयारी करते रहना है.

आख़िर कब तक यूपीएससी आपकी परीक्षा लेगी? कभी तो समय आएगा जहां आप अपने नॉलेज से पूरे लोगों का दिल जीत चुके होंगे.

निष्कर्ष, 

आज की इस पोस्ट में आपकों आईएएस की तैयारी कैसे करेंIAS Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में जानकारी दी गई हैं और इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी आसान भाषा में समझाया गया है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह post आपको पसंद आई होगी और आपके IAS की तैयारी में कुछ काम आएगी . यदि आपके मन अब भी कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment box के माध्यम से भेज सकते हैं.

यदि यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे Social Networks या दूसरे किसी माध्यम से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ जरूर share करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here