भारत का सबसे खतरनाक राज्य कौन सी हैं?

क्या आपकों पता है भारत का सबसे खतरनाक राज्य कौन सी हैं जहां पर लोग बहुत अजीबो गरीबों से रहते हैं. जैसे कि हम जानते हैं कि हमारा देश विविधताओं में एकता का प्रतीक माना जाता है.

हमारे देश में अनेकों भाषाए और culture पाई जाती हैं. वही हर क्षेत्र में आपकों अलग – अलग परंपरा भी देखने को मिलता हैं. आज हम जिस राज्य की बात कर रहे हैं वहां हर 2 किलोमीटर में भाषा बदलती रहती हैं.

आप सोच रहे होने ऐसा कौन सा राज्य है जहां पर लोगों की जिन्दगी जीने का तरीका सभी से बहुत अलग है और जिसका कल्चर इसे पूरे देश में विभिन्न करती हैं.

भारत का सबसे खतरनाक राज्य कौन सी हैं? 

भारत का सबसे खतरनाक राज्य कौन सी हैं
भारत का सबसे खतरनाक राज्य 

दोस्तो, हम बात कर रहे हैं नागालैंड की जो भारत का एक मुख्य राज्य है जिसकी जनसंख्या सीमित हैं और जहां के लोग अलग – अलग हिस्सों में रहते हैं.

यह भारत की सबसे विविधताओं वाला राज्य है जहां पर हर जनजाति की अपनी भाषा और मान्यता होती हैं. यहाँ के लोगों का भोजन अन्य राज्यों से बहुत अजीब हैं.

क्योंकि यहां के लोग अपने खाने में अक्सर कुत्ते का मांस खाते हैं और साथ ही इस राज्य में कई प्रजातिया नरभक्षी पाई जाती हैं. ऐसा कहा जाता है कि यहां के जंगलों में रहने वाले लोग इंसान का मांस भी खाते हैं.

यहीं कारण है कि इसे भारत का सबसे खतरनाक राज्य माना जाता है. पिछले कुछ सालों में सरकार की कड़ी कार्रवाई के कारण कुछ चीजें सुधार हुई हैं लेकिन अब भी यहां रहने का तरीका बहुत अजीब सी है.

यदि आप यहां की महिलाओं की बात करें तो घर की मुखिया ही सबकुछ होती हैं और अन्य लोगों की जिन्दगी बहुत अच्छी नहीं होतीं है क्योंकि आय दिनों उनके साथ कुछ न कुछ घटनायें घटती रहती हैं.

नागालैंड स्टेट कब बना? 

1960 ईo में नागा लोगो ने मिलकर बैठक में नागालैंड को भारत संघ का हिस्सा बनने के लिए बात पेश किया. जिसे सन् 1963 में एक राज्य बनने का दर्जा प्राप्त हो गया है और सन् 1964 में लोकतांत्रिक तौर पर नागालैंड को भारत का एक राज्य घोषित कर दिया गया.

नागालैंड में कौन सी जनजाति पाई जाती है?

इस राज्य में अनेकों जनजातियां पाई जाती है जिनकी culture एक दूसरे से अलग – अलग हैं. यहीं कारण है कि इसे भारत का सबसे विविधताओं वाला राज्य भी कहा जाता है.

ऐसा माना जाता है कि आज भी कुछ ऐसे लोग इस क्षेत्र में पाए जाते हैं जो अपने पूर्वजों का रीति रिवाज आज भी भली भांति निभाते हैं.

यहां के रहने वाले लोगों में आपकों नागा सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा जिनकी आमतौर पर जिन्दगी पहाड़ियों में होती हैं. यह राज्य में ज़्यादा जंगल और पहाड़ होने से बाकी सभी राज्यों से बहुत खतरनाक भी होती हैं.

नागालैंड में क्या खाते हैं? 

जैसे कि मैंने बताया कि यहां के लोगों का जीवन जीने का तरीका और लोगों से बिल्कुल अलग है. लोग यहां कुत्ते का मांस और जंगल में रहने वाले लोग इंसान का मांस भी खा जाते हैं.

इस राज्य का कुछ और भी ऐसी बात है जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. इस राज्य में आज भी बहुत सुधार की जरूरत है और लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है ताकि वे अच्छी जीवनशैली को अपनाए.

इसके साथ लोगों को नौकरी और रोजगार भी देना बहुत जरूरी है क्योंकि यहां के लगभग लोग गरीबी से जूझ रहे हैं जिन्हें बेरोजगारी से बाहर निकालना बहुत जरूरी हो गया है.

निष्कर्ष, 

आज की इस पोस्ट में आपने जाना भारत की सबसे खतरनाक राज्य कौन सी हैं? और साथ ही इस राज्य में लोगों का रहने का जीवनशैली कैसी है.

यदि इस पोस्ट से संबंधित कुछ और जानना और पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment box के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं. हमारी कोशिश रहती हैं आपके पूछे गए सवालों के जवाब जवाब जल्द से जल्द दिया जाए.

इस आर्टिकल में यदि आपकों कुछ नया जानने और सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social networks के माध्यम से share जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here