घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आज की इस आर्टिकल में आप सीखने वाले हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. इस पोस्ट में ऑनलाइन पैसा कमाने के आसान तरीके के बारे में जानकारी दी गई है.

हर इंसान को अच्छा लगता है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना और इसलिए आप भी दिन – रात internet पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में खोजते रहते हैं.

यदि आप घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपकों जानकारी होना चाहिए ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के सभी आसान तरीकों के बारे में ताकि आपकों मोबाइल से पैसे कमाने में कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े.

आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या नहीं किए होंगे लेकिन क्या आपकों पैसे कमाने के लिए सही तरीके के बारे में जानकारी हैं. शायद कुछ ही, लेकिन उसमें बहुत मेहनत है.

हम आपको बता दें कि ऑनलाइन पैसे कमाना इतना आसान नहीं है जितना लोगों ने internet पर बता रखा है. जैसे कि हम जानते हैं कि पूरी दुनिया आज internet के पीछे भाग रही हैं और सभी चीजें online हो रही हैं इसलिए online पैसे कमाने के तरीके अनगिनत हैं.

लेकिन सफ़ल होने के लिए आपकों उन तरीके को चुनना चाहिए जिसमें आपकों थोड़ी बहुत अनुभव हो और जिसे काम करने में आपकों मज़ा आए.

क्योंकि जहां जूनून होता है वहीं success होने का chance होता है. बिना जूनून से काम करने पर आपकों असफलता का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप जो भी online से पैसे कमाने तरीके चुने, यह बहुत अवश्यक है कि आपकों उस काम को करने में आनंद आना चाहिए.

दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं जो internet के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं और ऐसे बहुत लोग हैं जो दिन – रात मेहनत करने के बाद भी एक रुपया भी कमा नहीं पाते हैं.

आख़िर ऐसा क्यों? यह इसलिए क्योंकि कुछ लोग सूझबूझ से smart hard work करते हैं और वहीं कुछ भेड़ बकरियों की तरह बिना कुछ समझे काम करते रहते हैं.

यहीं कारण है कि यहां हम आपकों बताने जा रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जिनमें आपकों घर बैठे internet से पैसे कमाने के सही तरीकों के बारे में बताया गया है.

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

1. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 

क्या आपकों पता हैं आप Blogging से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपकों एक blog बना कर उसे monetization करना होगा और रेगुलर contents लिखना होगा ताकि आपके ब्लॉग पर traffic आए और आप अच्छी पैसे कमा सके.

ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों में Blogging का नाम सबसे पहले आता है. यदि आप एक अच्छे blog बनाकर लोगों को अच्छी – अच्छी चीजें का ज्ञान देते हैं तो आप इससे बहुत अच्छी पैसे earn कर सकते हैं.

इसके लिए आपकों किसी चीज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप लोगों को बतला सके और साथ ही writing skills भी बहुत अवश्यक है.

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके 

यहां मैंने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में जानकारी दी है जिसे आप अपने blog पर उपयोग कर internet से पैसे कमा सकते हैं.

1.) Monetization

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Ads कंपनी हैं जो दूसरे वेबसाइट या ब्लॉग पर ads प्रोवाइड करती हैं और जिसे आप अपने blog पर लगा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इनमें से कुछ पॉपुलर Ads Company है जैसे कि Google Adsense, Media.net, infolinks इत्यादि जिन्हें अच्छे Ads नेटवर्क माने जाते हैं.

2.) Affiliate Marketing

ब्लॉगिंग से दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया Affiliate Marketing को माना जाता है. इस तरीके के माध्यम से आप किसी कंपनी के services या products को अपने ब्लॉग पर promote करते हैं और यदि कोई users आपके दिए गए links से खरीदी करता है तो आपकों उसके कुछ कमिशन के तौर पर पैसे दिए जाते हैं.

भारत में कुछ ecommerce वेबसाइट है जो Affiliate marketing के लिए बहुत पॉपुलर हैं जैसे कि Amazon, Flipkart, Snapdell इत्यादि.

3.) Sponsored Post 

कुछ समय बाद आपका जब blog पॉप्युलर हो जाता है और उसपर अच्छे traffic आ रही हैं तब company आपकों contact करती हैं अपने services और products को reviews करने के लिए.

स्पॉन्सरएड पोस्ट के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि आपका ब्लॉग किसी खास topics पर हो ताकि उस फील्ड के कंपनी आपकों आसानी से अपनी सर्विसेस और प्रॉडक्ट को रिव्यू करने के लिए दे सकें.

आप एक sponsored post से बहुत अच्छी पैसे कमाई कर सकते हैं और यदि आप रेग्युलर अच्छी Contents देते रहते हैं तब आपकों स्पॉन्सरएड भी मिलते रहेंगे और आपकी कमाई बढ़ती रहेगी.

2. YouTube से पैसे कैसे कमाए 

यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी Website है जहां हर रोज Millions लोग video देखते हैं और लाखों की संख्या में विडियो upload होते हैं. यदि आपकों content नहीं लिख सकते हैं तो आप video बनाकर कर youtube से पैसे कमा सकते हैं.

हम आपकों बता दें कि भारत के ऐसे बहुत से लोग है जो आज लाखों रुपये केवल अपने youtube channel से कमा लेते हैं और आप भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन youtube से पैसे कमाने के लिए आपकों सबसे पहले एक channel बनाना होगा और उसपर रेग्युलर video contents डालने होंगे.

जब आपके channel थोड़ी बड़ी हो जाती हैं तब आप नीचे बताए गए तरीके को अपना कर इससे पैसे कमा सकते हैं.

1.) Google Adsense

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीकों में Google Adsense सबसे पहले आता है. यदि आपका channel पर 1000 subscribers हो गए हैं और 4000 घंटे watchtime हो चुके हैं तो आप यूट्यूब के नई पॉलिसी के मुताबिक adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ऐडसेंस आपके channel को एक बार check करेगा और यदि सबकुछ उसके और यूट्यूब के पॉलिसी के मुताबिक हुआ तो monetization ऑन कर दिया जाएगा जिससे आपकी earning होने लगती हैं.

2.) Affiliate Marketing

जैसे कि हमने ऊपर जाना कि आप ब्लॉग से भी affiliate marketing कर सकते हैं और ऑनलाइन अच्छी कमाई कर सकते हैं उसी तरह youtube के माध्यम से भी कर सकते हैं.

Affiliate marketing में आपकों किसी सर्विस या प्रोडक्ट को links के माध्यम से promote करना होता है और यदि कोई users उस लिंक से उस सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदीं करता है तो आपकों कुछ % कमिशन मिलता है.

इसे Youtube से Video Description में आसानी से डाल सकते हैं और लोगों को उस service या product पर विडियो बनाकर promote कर सकते हैं.

3.) Sponsored Post

आपके youtube channel के सक्सेस हो जाने के बाद कंपनी आपकों sponsored करेगी और अपने सर्विस और प्रोडक्ट को promote करने के बोलेगी.

उनके product को अपने video के शुरू या अंत में बता सकते हैं और ऐसा करने से लिए उनसे अच्छी पैसे charge कर सकते हैं.

3. Freelancing से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में freelancing को भी अच्छा माना जाता है. यदि आपके पास कोई skills है जैसे कि Logo बनाना, Video editing करना, Website बनाना, Contents लिखना इत्यादि तो आप Freelancing साइट से जुड़ कर काम कर सकते हैं.

यहां आपके skills के अनुसार कंपनी सम्पर्क करेगी और उसके project कम्पलीट करने के बाद आपकों पैसे दे दिए जाते हैं जो आपने charge किया था.

Freelancing से पैसे कमाने के तरीके 

हम जानते हैं कि freelancing से पैसे कमाने के लिए आपकों कोई न कोई skills की जरूरत होती हैं और यदि आपके पास कोई skills नहीं भी है तो आप YouTube या किसी course से सीख सकते हैं.

उसके बाद आपकों किसी Freelancing sites पर अपने स्किल के अनुसार एक अच्छे profile तैयार करना हैं. अपने profile में अच्छी तरह से sample के साथ explains करे कि आप क्या कर सकते हैं और उसके लिए आप कितना charge करेंगे.

कुछ पॉपुलर Freelancing वेबसाइट है जैसे कि Fiverr, Upwork, Freelancer, Guru इत्यादि जिसपर आप काम कर पैसे कमा सकते हैं.

4. Social Media से पैसे कैसे कमाए

आपकों मजाक लग रहा है न कि social media से पैसे कैसे कमा सकते हैं. लेकिन यह सच है, आप social media जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram इत्यादि के मदद से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

लोग किसी एक पोस्ट और ट्वीट करने के लिए डॉलर में चार्ज करते हैं और यदि आपकों social media के बारे में अच्छे से जानकारी हैं तो आप भी कर सकते हैं जो लोगों को आमतौर पर पता होता ही है.

Social Media से पैसे कमाने के तरीके

यहां आपकों बताया गया है social media से पैसे कैसे कमाए? यदि आपको social media नेटवर्क के बारे जानकारी और अच्छे से चला लेते हैं और नहीं जानते कि इसके माध्यम से पैसे कैसे कमाए तो इसे पढ़े.

1.) किसी सोशल मीडिया हैंडल को चलाए

ऐसे बहुत से बड़ी – बड़ी fan page हैं जो लोगों को उसके page के लिए post तैयार करने के लिए अच्छे पैसे देती हैं और यदि आपको post लिखना और बनाना आता है तो उसके admin से संपर्क कर काम कर सकते हैं.

आपने काम के कुछ sample भी उसे दिखाए ताकि आपकों जल्द से जल्द काम मिल जाए. आप चाहे तो इसे किसी Freelancing sites पर भी डाल सकते हैं और काम ले सकते हैं.

2.) Affiliate Marketing

सोशल नेटवर्किंग साइट से भी आप Affiliate marketing बहुत अच्छी कर सकते हैं. आपकों एक page बनानी है और उसपर followers बढ़ाने.

जब आपके कुछ followers हो जाते हैं तब आप किसी अच्छे Affiliate प्रोग्राम जैसे कि Clickbank, Amazon इत्यादि से जुड़कर सर्विस और प्रोडक्ट्स को प्रमोटर कर सकते हैं.

यहां आपकों ध्यान देने की बात है कि आप genuine तरीके से links शेयर करें नहीं तो आपकों block कर दिया जाएगा इसलिए spamming करने से बचे.

3.) ख़ुद की प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करें

यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट या सर्विस है और जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया एक अच्छा जरिया है.

यहां पर आप फ्री में अपने सर्विस और प्रोडक्ट को लोगों के बीच आसानी से पहुंचा सकते हैं इसलिए आपको सबसे पहले एक सोशल मीडिया प्रोफाइल बनानी होगी और उसके माध्यम से अपने सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करनी है.

5. URL Shortener से पैसे कैसे कमाए 

क्या आप जानते हैं URL Shortener से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? यदि आप सोच रहे हैं कि Url shortener से आखिर पैसे कैसे कमा सकते हैं तो मै आपकों बता दू की ऐसा आप कर सकते हैं.

Url shortener का मतलब होता है किसी बड़े या लम्बी लिंक को short करना. और ऐसा करने से आपको किसी बड़े url को share करने में आसानी होती हैं.

जब आप किसी url को shortener के मदद से short या छोटा कर उसे शेयर करते हैं और कोई users उस link को क्लिक करता है तब कुछ सेकंड के लिए उसपर Ads चलाई जाती हैं जिससे आपकों कमाई होती है.

इस तरीके से आप बहुत अच्छी पॉकेट money generate कर सकते हैं और वो भी बहुत आसान तरीके से. यदि आपकों किसी  URL Shortener के साइट के बारे में जानकारी नहीं है तो इसे देख सकते हैं.

  • Stdurl.com
  • Adf.ly
  • Ouo.io
  • clkim.com
  • shorte.st

इन सभी का इस्तेमाल आप कर सकते हैं और आपकों जो अच्छा लगे उसपर काम कर रहे हैं. यदि हमारी राय माने तो आपकों (Stdurl.com) का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसका payout भी कम हैं और यह links पर Ads भी कम दिखाता है जिससे आपके users  इरिटेट नहीं होते हैं.

आपकों links के माध्यम से पैसे तो मिलते ही हैं और साथ ही इसे join करवाने पर कुछ कमिशन भी मिलता है, जिससे आपके pocket money और अच्छा हो जाता है.

6. E-commerce से पैसे कैसे कमाए

यदि आपके पास  कोई समान है जिसे आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप E-commerce साइट जैसे कि Amazon, Flipkart, Snapdell आदि से जुड़कर आसानी से बेच सकते हैं.

इसके साथ – साथ आप अपनी खुद की ecommerce वेबसाइट भी बना सकते हैं और अपनी सामान बेच सकते हैं. इसके फायदा यह है कि आपके पास खुद का पूरा control है और आप जो भी modification करना चाहते हैं आप आसानी से कर सकते हैं.

लेकिन इसमें आपको पहले कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं क्योंकि कोई भी वेबसाइट को चलाने के लिए domain और hosting की जरूर होती हैं और उसके लिए पैसे देने पड़ते हैं.

यदि शुरुआती दौर में आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप दूसरे ecommerce साइट पर ही अच्छे से काम करे और जब कुछ profit हो जाए तो ख़ुद का वेबसाइट भी बना लेना.

7. Online Course सेल कर पैसे कैसे कमाए

लोग आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल Entertainment और Socializing के अलावा नई चीजें सीखने के लिए भी बहुत इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसलिए यदि आपको किसी चीज के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हैं तो आप उसपर एक video course बना सकते हैं और उसे online सेल कर पैसे कमा सकते हैं.

यहां मैंने कुछ ऑनलाइन course selling की वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी skills को बेच कर पैसे बना सकते हैं.

  • Udemy
  • Lynda
  • Coursera
  • Skillshare
  • Teachable

8. Digital Products बेच कर पैसे कैसे कमाए

अभी तक मैंने आपकों online पैसे कमाने के 6 तरीके बता चुके हैं और सभी genuine है और यदि आप किसी भी तरीके पर काम करते हैं तो ऑनलाइन बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इसके साथ – साथ online पैसे कमाने के तरीकों में digital products का नाम भी ऊपर आता है.

Digital Products से पैसे कमाने के तरीके

यहां आपकों digital products से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? के बारे में जानकारी दी गई है जिसे आप अपना कर इंटरनेट की मदद से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

1.) E-Book बेच कर पैसे कैसे कमाए 

यदि आपको लिखना अच्छा लगता है और आप e-books बना सकते हैं तो इसे ऑनलाइन बेच कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आपको एक 30 से 50 पेज की E-Book बनानी है और उसे  e-book वाली साइट पर लिस्ट करनी है जब कोई उपभोक्ता आपकी बुक को खरीदना है तो आपको पैसे मिलते हैं.

अपनी E-Book को लिस्ट करने के लिए आप इस पॉप्युलर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • Amazon Kindle
  • Payhip.com
  • Lulu
  • Blurb
  • Feiyr
  • Book baby
  • E-Junkie
  • Seiz
  • Google Play
  • Fiverr

इसे भी पढ़े :

हमने यहां पर आपकों 10 सबसे अच्छे साइट की जानकारी दी है जो e-book सेल करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यदि हमसे पूछेंगे तो मै आपकों सलाह दूँगा की आप सभी पर अपना ebook को लिस्ट करे या यदि किसी एक पर काम करना चाहते हैं तो Amazon Kindle पर काम करे.

Amazon Kindle पर आपको बहुत अच्छी traffic मिलती हैं जिससे आपके ebook सेल होने की chance और बढ़ जाती हैं.

2.) Photo बेच कर पैसे कमाए 

क्या आपकों पता है लोग ऑनलाइन photo बेच कर बहुत अच्छी कमाई करते हैं. यदि आपको  फोटोग्राफी करना अच्छा लगता है और अच्छे photo  खींच लेते हैं तो इसे ऑनलाइन बेच कर बहुत अच्छी Income generate कर सकते हैं.

यहां मैंने कुछ बेस्ट वेबसाइट को लिस्ट किया है जिसपर आप अपनी खीचे गए photo को sell कर पैसे कमा सकते हैं.

  • Shutterstock
  • Adobe Stock
  • Etsy
  • Alamy
  • Fotomoto
  • Crestock
  • 500px
  • Snapped4u
  • PhotoShelter

आप अपनी photo को किसी भी साइट पर लिस्ट कर सकते हैं और जब कोई आपके ख़िचे गए photo को खरीदारी करता है तो उसके पैसे दिए जाते हैं.

निष्कर्ष, 

आज की इस आर्टिकल में आपने सीखा कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में. यदि हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमसे नीचे दिए गए comment बॉक्स से पूछ सकते हैं.

यहां मैंने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में बहुत से तरीकों के बारे में जानकारी दी है लेकिन कोई भी तरीकों में आपकों खुद को ही मेहनत करना है और सूझबूझ से काम करना हैं तभी आप जल्द से जल्द success पा सकते हैं.

हम आशा करते हैं कि हमारी पोस्ट online पैसे कैसे कमाए (internet से पैसे कमाने के तरीके) आपकों पसंद आई होगी और यदि आपकों अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों आदि के साथ social networks जैसे कि Whatsapp, Facebook, Twitter, इत्यादि पर share जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here