पालतू घरेलू जानवरों के नाम और जानकारी

इस पोस्ट में आप जानने वाले हैं पालतू घरेलू जानवरों के नाम और जानकारी – List of Domestic Animals Name in Hindi, ताकि आपकों अपने आस पास की जानवरों के नाम के बारे में जानकारी हो सकें.

दुनिया में बहुत से ऐसे पालतू जानवर हैं जिसे आप अपने घर में पालते हैं और कुछ जानवरों को meals के लिए भी रहते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो बहुत अच्छी बात है.

इंसान बहुत पहले से ही जानवरों को पालते आ रहा है और साथ ही अपने कामकाज के लिए इस्तेमाल भी करते आ रहा है. सभी जानवार का कार्य अनेक है और रहने और meals भी अलग अलग हैं.

यदि आप पालतू घरेलू जानवरों के नाम और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बनाई गई है. तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देर की.

पालतू घरेलू जानवरों के नाम और जानकारी – List of Domestic Animals Name in Hindi

यहा दी गई लिस्ट में हमने उन जानवरों का नाम रखा है जिसे आप अक्सर अपने गांव और घरों में देखते हैं.

1. गाय (Cow) – गाय एक प्रकार की पालतू पशु (Animal) है जिसे आप दूध आदि के लिए अपने घरों में पालते हैं. हमारे देश में इसे ” गव माता” के रूप में जाना जाता है और इसे अपने घरों में पालना शुभ माना जाता है.

2. भैंस (Buffalo) – यह भी एक प्रकार की domestic जानवार के रूप में जाना जाता है जिसका लोग गोबर और दूध के लिए उपयोग करते हैं.

3. घोड़ा (Horse) – पहले जमाने में इसे युद्ध और इधर – उधर जाने के लिए उपयोग किया जाता था. यह हमेशा से एक मजबूत जानवर के रूप में देखा गया है और अनेकों कार्यों में इसे इस्तेमाल किया जाता है.

4. बकरी ( Goat) – यह एक दूध देने वाली पशु है और इसका पालन लोग अपने घरों में अक्सर करते रहते हैं. बकरे की meat लोग मार्केट में बेच कर पैसे कमाते हैं और लोग इसे non-veg के रूप में खाते हैं.

5. भेड़ (Sheep) – इसे पूरी दुनिया में बहुत लंबे time से पालन किया जा रहा है और इसका उपयोग लोग ख़ास तौर पर ऊन के लिए करते हैं. साथ ही इसे हम meat और दूध के लिए इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

6. गधा (Donkey) – इस पशु का उपयोग खास तौर पर किसी सामान को ढोने और कही आने जाने के लिए करते हैं क्योंकि इसे बहुत मेहनती जानवरों में से एक माना जाता है.

7. ऊंट (Camel) – इसे हमारे देश में रेगिस्तान का जानवर कहा जाता है और यह खास तौर पर भागने में बहुत तेज होता है. इसे मरुस्थल में सबसे ज्यादा देखा जाता है क्योंकि यह animal एक बार पानी पीने के बाद लंबे समय तक यूं ही रह सकता है.

8. कुत्ता (Dog) – कुत्ते के लोग अक्सर पालतू जानवर के रूप में पलते हैं और यह खास तौर पर आपके घर की रखवाली में काम बहुत आता है. हाथी इस पशु को वफादार माना जाता है जो खासतौर पे और सभी जानवरों में नहीं पाई जाती है.

9. बिल्ली (Cat) – ब्लैक प्रकार की पालतू पशु है और और इसे लोग अपने शौक के लिए घरों में पालते हैं.

10. खरगोश (Rabbit) – इस domestic animal को भी लोग अपने शौक के लिए घरों में पालते हैं.

निष्कर्ष, 

आज की इस post में आपने देखा पालतू घरेलू जानवरों के नाम और जानकारी – List of Domestic Animals Name in Hindi, यदि आप पहले से जानते थे तो बहुत अच्छी बात है.

इसे भी देखे :

हिंदुस्तान ई-पेपर के बारे में जानकारी 

इसके अलावा बहुत से और भी जानवरों के नाम है जिसे लोग पालतू जानवर ( Domestic Animals) के रूप में जानते हैं जैसे कि हाथी ( Elephant), चूहा ( Rat), बंदर ( Monkey), कछुआ(Tortoise), इत्यादि.

यह article आपको कैसा लगा हमें नीचे comment करके जरूर बताएं, साथ यदि कोई सवाल है तो वो भी कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here