AM और PM का मतलब क्या होता है? हिंदी में जानकारी

क्या आप जानते हैं AM और PM का मतलब क्या होता है? और इसे लोग time देखने के लिए कैसे इस्तेमाल करते हैं. यदि आप घड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकों AM और PM के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए.

यदि थोड़ी सी confusion होगी तो आपका time पर होने वाला काम बिगड सकता है. इसलिए AM और PM क्या हैं, इसके बारे में इस post में अच्छी तरह से पढ़े.

पहले जमाने में लोग time देखने के लिए दिन में सूर्य (sun) का इस्तेमाल करते थे और रात में तारा (star) का लेकिन जैसे ही मानव जाति घड़ी अविस्कार किया यह पूरे मानव जाति के लोगों के लिए और आसान कर दिया.

कहते हैं कि मिस्र के लोगों ने time को देखने और पूरे दिन का आकलन करने के लिए ’12’ को आधार रखते हुए दिन को ’24’ बराबर हिस्सों में बांट दिया था. ऐसा करने पर उनके काम में टाइम और आसानी हो गई और इसे बेहतर बनाने के लिए अनेक देशों के लोगों ने काम किया.

AM और PM का मतलब क्या होता है? – Meaning of AM and PM in Hindi 

यदि आप AM और PM का मतलब जानना चाहते हैं तो यह लेख पढ़े. यहां आपकों दोनों का मतलब और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में बातया गया है.

AM का मतलब क्या होता है?

AM का इस्तेमाल time देखने को आसान बनाने के लिए किया जाता है जिसका फुल फ़ॉर्म ” Ante Meridiem” होता है. इस शब्द को पहले शायद नहीं सुना होगा क्योंकि यह कोई English word नहीं है.

यह एक की Latin word है जिसका मतलब होता है ” Before Midday” यानि ” दोपहर से पहले”. यदि आप इसे हिंदी भाषा में देखे तो इसे “पूर्वाह्न” कहते हैं जिसका सीधा सा मतलब है ” सुबह का समय”.

इसे time देखने के लिए रात के 12 बजे से लेकर दोपहर (noon) के 12 बजे तक के लिए AM के रूप में देखा जाता है. यदि आप किसी भी प्रकार की घड़ी (क्लॉक) में इस दौरान समय देखते हैं तो AM ( Ante Meridiem) में होता है.

PM का मतलब क्या होता है? 

PM का उपयोग भी time को आसानी से देखा जा सके इसके हित में करते हैं. इसका फुल फ़ॉर्म ” Post Meridiem” होता है जिसे Latin Word से लिया गया है और इसका मतलब होता है ” After Noon” यानी “दोपहर के बाद का समय” होता है.

हिंदी भाषा में इसे ” मध्याह्न” कहते हैं जिसका मतलब शाम का समय होता है और इसे यदि आप शाम के समय में घड़ी की योर देखते हैं तो आपकों PM में समय दिखाएगा.

आसान शब्दों में PM का कहने का मतलब है दोपहर के 12 बजे से लेकर रात ( नाइट) के 12 बजे तक. अब आपकों AM और PM में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी हो गई होगी.

कौन सा देश AM PM का इस्तेमाल करते है?

हम आपको बता दें कि ज़्यादातर देश ( country) 24 घंटे का format टाइम देखने और दिन को represent करने के लिए करते हैं. कुछ ऐसे भी देश हैं जो 12 घंटे का format का इस्तेमाल भी करते हैं.

12 घंटे का format इस्तेमाल करने के लिए कुछ देश हैं जिनका नाम इस प्रकार है – यूनाइटेड स्टेट, कनाडा ( Québec को छोड़कर), ऑस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड और  फिलीपींस.

निष्कर्ष,

आज की इस post में आपने सीखा कि AM और PM का मतलब क्या होता है और इसे time देखने के लिए लोग कैसे इस्तेमाल करते हैं.

यदि इस article से संबंधित कोई सवाल है जिसे आप हमसे पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment box का इस्तेमाल कर सीधे पूछ सकते हैं. हमारी कोशिश रहती है आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया है.

साथ ही यदि यह post आपको पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ share जरूर करें. आपकी एक छोटी सी कोशिश कई लोगों को मदद कर सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here