ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें – पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें ( Online Business Kaise Shuru Kare)  और अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाए.

सबसे पहले आपको ऑनलाइन बिजनेस क्या होती है उसके बारे में पता होना चाहिए तभी आप ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में सोच सकते हैं.

आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस करना बहुत आसान हो गया है इसलिए सबसे पहले आपको कौन सा बिजनेस करना है इसके बारे में पता होना चाहिए.

आप ऑनलाइन आकर कोई भी बिजनेस शुरू नहीं कर सकते क्योंकि आजकल कंपटीशन बहुत बढ़ गया है इसलिए जरूरी यह है कि आप कोई ऐसा product चुने जिसमें कंपटीशन कम हो लेकिन डिमांड ज्यादा हो.

ऐसा करने से आप बहुत जल्दी लोगों तक पहुंच सकते हैं और आपका बिजनेस भी बहुत तेजी से बढ़ा सकते है. जब आपका बिजनेस बढ़ने लगता है तब आपकी Income होने लगती है और धीरे-धीरे आप एक अच्छे लेवल पर पहुंचा जाते हैं.

जैसे कि आपको पता है ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस में बहुत अंतर है. जहां आपको ऑफलाइन में ऑफिस और स्टोर के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है वहीं ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपको एक बेसिक वेबसाइट बनानी होती है.

जिसे तैयार करने में कुछ ही घंटों और दिनों का समय लगता है और इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम होती है जिसके कारण आप जल्द से जल्द अपना बिजनेस ऑनलाइन शुरू करने में सक्षम हो पाते हैं.

इसलिए यदि आप ऑनलाइन बिजनेस करने में इंटरेस्टेड हैं और जानना चाहते हैं कि इसे कैसे करें तो यह पोस्ट आपके लिए बनाई गई है, हम उम्मीद करते हैं कि आपको पसंद आएगी.

ऑनलाइन बिजनेस क्या है – Online Business Kya Hai

जैसे कि आप जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस का मतलब होता है कोई भी सर्विस या प्रोडक्ट रीको ऑनलाइन बेचना और उससे आमदनी करना.

ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपके पास किसी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है और एक वेबसाइट की भी जहां आप अपने सर्विस और प्रोडक्ट को लिस्ट करते.

शुरुआती दौर में यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप ई में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.  ऑनलाइन ऐसे बहुत से वेबसाइट हैं जो आपको अपने सर्विस और फोटोस को लिस्ट करने के लिए कोई चार्ज नहीं करते हैं.

इसलिए यदि आपके पास बहुत कम इन्वेस्टमेंट है नहीं है तो आप इन  फ्री वाली वेबसाइट का इस्तेमाल कर कर अपना बिजनेस शुरू.

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें – How to start online business in Hindi

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें

जैसे कि मैंने बताया ऑनलाइन बिजनेस करना आजकल बहुत आसान हो गया है इसलिए यह सोचना कि इसे कैसे शुरू करें, आपको सबसे पहले सोचना चाहिए  किस चीज का बिजनेस करें?

क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से आप ऑनलाइन अनेकों बिजनेस कर सकते हैं जैसे कि कोई service प्रोवाइड करना, product को सेल करना, कोई Problem का समाधान देना, इत्यादि.

यहां पर हमने आपको कुछ ऐसे ही ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के बारे में जानकारी दी हैं जिसे आप उपयोग कर जल्द से जल्द अपना बिज़नेस ऑनलाइन ला सकते हैं.

1. बेचने के लिए कोई प्रोडक्ट चुनें

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपकों अपने बिजनेस के लिए प्रोडक्ट चुनना चाहिए. क्योंकि जब तक आप कोई product का चुनाव नहीं करेंगे तब तक आप बिजनेस नहीं कर सकते.

इंटरनेट का कोई भी चीज बेचना आपके लिए आसान नहीं होगा इसलिए किसी ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करें जिसके मार्केट में डिमांड ज्यादा हो लेकिन सप्लाई कम हो.

आइडिया लेने के लिए आप किसी इकॉमर्स वेबसाइट को देख सकते हैं या किसी मॉल में जाकर अपने प्रोडक्ट के लिए कोई खास चुनाव कर सकते हैं.

2. किसी सप्लायर्स से जुड़े 

अपने किसी सप्लायर से जुड़े जो आपके product को उपलब्ध करवा सकें ताकि आप अपने customers तक अच्छे से पहुंचा सकें.

यदि आप चाहें तो किसी suppliers कंपनी से जुड़ सकते हैं जिसकी इंफॉर्मेशन आपकों इंटरनेट पर मिल जाएगी.

3. सप्लायर्स के साथ अकाउंट बनाए

आपकों अपने product के सप्लाई के लिए किसी लोकल या ऑनलाइन सप्लायर्स से जुड़ कर अकाउंट बना सकते हैं.

याद रखेगी उसके साथ आपको एक एग्रीमेंट साइन भी करनी होती है उसके बाद ही आप उससे product लेकर अपने customers तक delivery करने के लिए दे सकते हैं.

4. ऑनलाइन विज्ञापन करें

ज़्यादा से ज़्यादा इसको लोगों तक जल्दी से पहुंचाने के लिए आप ऑनलाइन विज्ञापन कर सकते हैं जिसके लिए आप सोशल मीडिया या बड़ी ecommerce साइड से जुड़ जाते हैं.

अपने प्रोडक्ट को प्रमोटर करने के लिए सोशल मीडिया साइट जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और E-commerce साइट जैसे कि ebay, आदि से जुड़ सकते हैं.

5. ऑर्डर, पेमेंट, डिलीवर

जब आपके प्रोडक्ट या सर्विस को लेने के लिए कस्टमर आने लगे तब उससे ऑर्डर प्राप्त को सही सलामत पेमेंट हो जाने के बाद डिलीवरी के लिए भेज दे.

आपकी कोशिश होनी चाहिए कि भेजी हुई प्रोडक्ट की डिलीवरी आपके कस्टमर तक सही सलामत होनी चाहिए. नहीं तो आप मनी बैक गारंटी भी दे सकते हैं जिससे customers का loyalty बढ़ती है.

6. Sale कैसे हो रही हैं

यही गलती बहुत सारे ऑनलाइन बिज़नेस करने वाले लोग अक्सर करते रहते हैं कि वे अपने Sales Report तैयार नहीं करते हैं जिससे उनकी success growth रुक जाती हैं.

इसके साथ आप अपने customers से feedback भी ले सकते हैं जो आपकी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए काम आएगी.

बिजनेस में सफलता पाने के लिए क्या करें? 

  • अपने कस्टमर्स के साथ विश्वसनीयता बनाने की जरूरत है और अच्छा से अच्छा products देने की कोशिश करें.
  • ज़्यादा चीजों का ऑनलाइन बिज़नेस करने के बचे और किसी एक चीज का ही Business करें.
  • अपने बिज़नेस को बड़ा करने के लिए कोई unique तरीका अपनाए.
  • कस्टमर्स को जल्द से जल्द delivery करने की कोशिश करें.
  • कस्टमर्स को प्रोडक्ट्स को देखने के लिए अच्छे से रिप्रेजेंटेटिव करें.
  • प्रोडक्ट ग़लत और खराब निकलने पर Refund प्रोवाइड करें
  • कस्टमर्स से Feedback लें और अपनी गलती को सुधारे.

बिजनेस में क्या नहीं करें?

  • ज़्यादा समान बेचने से बचें जबतब आपके पास कोई बड़ी टीम न हो.
  • कस्टमर्स सर्विस को इग्नोर करना और सुधार करने से बचना.
  • बढ़ा – चढ़ा कर चीजों को बताना और दिखाना.
  • फिजूल की चीजों में पैसे खर्च करना, जिसकी कोई मार्केट में डिमांड भी न हो.
  • कोई भी brand name चुन ले लेना जिसका आपके सर्विस और प्रोडक्ट से नाता दूर – दूर तक नहीं होना.
  • कस्टमर्स के need के हिसाब से products नहीं चुनना
  • सक्सेस होने के लिए शॉर्ट-कट का उपयोग करना.

निष्कर्ष, 

आज की इस पोस्ट में आपने सीखा ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें ( Online Business Kaise Shuru Kare) और इसके साथ आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

यदि आपको ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने में कोई दिक्कत आ रही है और और कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर पूछ सकते हैं. हमारी कोशिश होती हैं आपके क्वेश्चन को जल्द से जल्द reply देने की.

साथ ही यदि यह पोस्ट आपकों पसंद आई है तो इसे कृपया अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social media या कोई अन्य माध्यम से share जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here