पार्ट टाइम नौकरी क्या हैं और कितने पैसे

आज की इस आर्टिकल में आप जाननेंगे वाले हैं पार्ट टाइम नौकरी क्या हैं – Part Time Naukri Kya Hai और इससे संबंधित कुछ नई चीजें जो आपके पार्ट टाइम नौकरी में लाभदायक हो सकता है.

यदि आपके पास किसी भी प्रकार का नौकरी हैं और उससे थोड़ा बहुत आमदनी हो जाती हैं  तो आप बेरोजगार नहीं है. हम जानते हैं कि पैसे कितने मायने रखता है किसी के भी जीवन में.

इसलिए यदि आप पार्ट टाइम नौकरी के बारे नहीं जानते हैं और पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

पार्ट टाइम नौकरी क्या हैं – What is Part Time Job in Hindi

पार्ट टाइम नौकरी हिंदी
पार्ट टाइम नौकरी हिंदी

पार्ट टाइम नौकरी वो होता है जब आप अपने खाली समय में कुछ घंटे काम करते हैं और जिससे कमाए पैसे से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती हैं.

इस नौकरी में आप सप्ताह के पूरे दिन काम करने के बजाए कुछ घंटे की काम करते हैं. साथ ही इस नौकरी को खाली समय में किया जा सकता है और अक्सर लोग ऐसे ही करते हैं.

पार्ट टाइम नौकरी एक प्रकार का रोजगार का ही भाग हैं जो कुछ ही वक्त के लिए होता है और जिसके मदद से आप extra income करते हैं.

वैसे पार्ट टाइम नौकरी की कोई ख़ास परिभाषा तो नहीं है लेकिन जो काम आप एक नौकरी होते हुए अपने खाली समय में करते हैं उसी का मतलब पार्ट टाइम काम करना कहते हैं.

पार्ट टाइम नौकरी कितने घंटे की होती है? – Part Time Naukri Salary

पार्ट टाइम नौकरी करने के समय सीमा हम कंपनी और संगठन के पॉलिसी के मुताबिक तय किया जाता है. यह उनपर डिपेंड करता है कि वे एक एंप्लॉयी को कितने कमाए के लिए रखते हैं और उसको कितने वक्त तक काम करना होगा.

लेकिन फिर भी यदि आप इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इसे देख सकते हैं.

  • यदि कोई एंप्लॉयी एक week में 30 घंटे से कम काम करता है तो उसे पार्ट टाइम नौकरी में शामिल किया जाता है.
  • एक फूल टाइम नौकरी की काम करने की समय सीमा एक week में 40 घंटे की होती हैं.
  • आप एक एंप्लॉयी के रूप में ख़ुद डिसाइड कर सकते हैं कि आपकों कौन सा काम पार्ट टाइम के लिए करना है.
  • आप इसमें अपने नौकरी के मुताबिक कितने घंटे और दिन काम किया है उसके बारे में जानकारी रखनी होती हैं.

पार्ट टाइम नौकरी में कितनी सैलरी मिलती हैं और कैसे? 

जैसे कि हम जानते हैं कि पार्ट टाइम जॉब में आप एक सप्ताह में कुछ ही घंटे काम करते हैं इसलिए ज़्यादातर लोगों को इस नौकरी में घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं.

यह आपके काम और स्किल्स पर निर्भर करता है कि आपको पार्ट टाइम जॉब्स में कितने पैसे मिलने वाले हैं. इसलिए अच्छी कमाई करने के लिए आपकों अपने स्किल्स पर फ़ोकस करनी चाहिए न कि कितने घंटे काम कर सकते हैं.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक घंटे के 100 डॉलर से भी अधिक पैसे कमाते हैं और यह इसलिए क्योंकि वे अपने काम में बहुत काबिल हो चुके होते हैं.

पार्ट टाइम काम करने का कारण – Part Time Job Reason in Hindi 

वैसे पार्ट टाइम काम करने के पीछे कोई ख़ास कारण नहीं होती हैं. लोग अपने खाली समय में इसे इसलिए करते हैं क्योंकि उनको अपने आर्थिक  स्थिति को और बेहतर करना होता है.

हम आपको बता दें कि पार्ट टाइम नौकरी कोई भी कर सकता है और अपने आर्थिक स्थिति और मजबूत कर सकता है इसलिए यदि आप इसके कुछ कारण और जानना चाहते हैं तो इसे देखे.

पार्ट टाइम काम करने के कुछ कारण :

  • अपने बच्चों को देखभाल के लिए
  • अभी आप school या college में है.
  • extra income करने के लिए
  • फ़ैमिली और पर्सन की जरूरतों को पूरा करने के लिए
  • किसी  वस्तु को खरीदने के लिए
  • मेडिकल प्रॉब्लम के लिए

यहां हमने कुछ कारण के बारे में जानकारी दी है. एक पार्ट टाइम जॉब करने के कारण बहुत से हो सकते हैं जो हर इंसान के अलग – अलग हो सकते हैं.

मायने यह नहीं रखता की आप किस कारण से पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं बल्कि मायने तो यह रखता है कि आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं, जो  काबिले तारीफ की बात है.

पार्ट टाइम जॉब के फायदे – Part Time Naukri Ke Fayde

आज के समय में लोग घर बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं क्योंकि इस कार्य में ज़्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती हैं.

कुछ लोग 9-5 की नौकरी कर तंग हो गए हैं और अपने कैरियर के नए विकल्पों पर ध्यान देने लगे हैं. इसलिए आपने देखा होगा बहुत से लोग Freelancing में अपना कैरियर बना रहे हैं क्योंकि इसमें अपने skills के मुताबिक घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

यह एक प्रकार का पार्ट टाइम नौकरी की तरह ही हैं जिसमें लाखों की संख्या में लोग काम कर रहे हैं और इंटरनेट की मदद से बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं.

पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे के बारे में :

1.एक्सट्रा इंकम

पार्ट टाइम नौकरी करने से आप एक्सट्रा इंकम generate करते हैं और अपने आर्थिक स्थिति को और मजबूत करते हैं. यह नौकरी ख़ास कर स्टूडेंट्स और हाउस वाइफ के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होती हैं.

2.आत्मनिर्भरता

काम करने से आपकों आत्मनिर्भरता होती हैं जो जीवन के मुस्किल घड़ी में बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. जब कोई पार्ट टाइम इंकम करने लगता है तब उसे पैसे के लिए किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ता है. साथ ही ऐसे लोग जीवन में बड़े चुनौतियों का सामना बहुत ही आसानी से कर लेते हैं.

3. काम में माहिर

जब आप किसी प्रकार का पार्ट टाइम काम करते हैं तो आत्मनिर्भरता के साथ – साथ आप उस काम में माहिर भी हो जाते हैं क्योंकि आपकों यहाँ प्रैक्टिकल नॉलेज मिलता है कि काम कैसे किया जाता है और उससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

4. नई बातें सीखना 

यदि आप एक स्टूडेंट्स और रिसर्चर है और अपने क्षेत्रों में ही कोई पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं तो आपकों काफ़ी फायदा मिल सकता है.

अपने क्षेत्रों में ही काम करने से आप पैसे के साथ – साथ नई बातें भी सीखते हैं जो आपकों फ्युचर में कभी भी काम आ सकती है. इसलिए यदि आप कोई पार्ट टाइम काम करने के लिए सोच रहे हैं तो कोशिश करे कि अपने ही क्षेत्रों में काम की तलाश करे.

आप चाहें तो Freelancing साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और मुझे उम्मीद है कि आपको कोई न कोई पार्ट टाइम पैसे कमाने के लिए प्रोजेक्ट जरूर मिल जाएगी.

5. कॉन्टैक्ट मजबूत होते हैं 

जब आप किसी भी प्रकार के पार्ट टाइम जॉब करते हैं तो आप अपने क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं लोगों के contact में आते हैं. इससे आपके contact list मजबूत होती हैं.

अपने क्षेत्रों में अच्छे contact लिस्ट का होना बहुत ही अवश्यक है क्योंकि यह आपके काम में आए मुसीबत में बहुत लाभदायक हो सकती हैं.

पार्ट टाइम जॉब के नुकसान – Part Time Naukri Ke Nuksan

हमने ऊपर जाना पार्ट टाइम नौकरी करने के क्या फायदे हो सकते हैं इसलिए इसके साथ यह भी जानना अवश्यक है कि इसके क्या नुकसान या हानि हैं.

1. कम सैलरी

पार्ट टाइम जॉब में आपकों कम पैसे मिलते हैं इसलिए आपकों इससे बचना चाहिए और फूल टाइम जॉब के लिए तलाश करनी चाहिए.

2. कोई जॉब सिक्योरिटीज नहीं

इस नौकरी में आपके पास कोई जॉब सिक्योरिटीज नहीं होती हैं इसलिए आपकों ऐसे काम की तलाश करनी चाहिए जिसमें जॉब्स सिक्योरिटीज ज़्यादा हो.

3. कोई जॉब प्रमोशन नहीं

जैसे कि आप जानते हैं कि पार्ट टाइम जॉब कुछ घंटे या दिनों का होता है इसलिए इसमें कोई जॉब प्रमोशन का सवाल ही नहीं उठता.

4. सुविधाओं की कमी

पार्ट टाइम नौकरी करने वाले लोगों को फूल टाइम नौकरी करने वाले लोगों के मुताबिक बहुत कम सुविधा उपलब्ध करवाए जाते हैं.

इसमें हेल्थ इंश्योरेंस, रिटायरमेंट बेनेफिट, गाड़ी, घर, इत्यादि हो सकते हैं जो फूल टाइम जॉब करने वाले को मिलने का मौका मिलता है.

निष्कर्ष,

आज की इस आर्टिकल में आपने जाना पार्ट टाइम नौकरी क्या हैं – Part Time Naukri Kya Hai और इसके फायदे और नुकसान के बारे में.

हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट पार्ट टाइम नौकरी पर आपकों पसंद आई होगी और यदि इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छी लगीं है तो इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social networks जैसे Whatsapp, Facebook, Twitter आदि पर share कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here