रिटायरमेंट क्या हैं और इसके बाद क्या करें?

क्या आप जानना चाहते हैं रिटायरमेंट क्या है और इसके बाद क्या करें? Retirement Ke Bad Kya Kare और कौन सा काम इसके बाद करना चाहिए?

आपने अपने पूरे एडल्ट लाइफ में काम किया है और आपका समय अब रिटायरमेंट के कगार पर है और आप जानना चाहते हैं कि इसके बाद क्या करना चाहिए तो यह पोस्ट आपके लिए है.

जब जॉब करनी होती है तो हम सोचते हैं कौन सा जॉब करें ताकि हमारे लाइफ स्टाइल अच्छी हो वही रिटायरमेंट के बाद भी यह ख्याल आता है कि अब क्या करें?

इसलिए यह पोस्ट में आपको कुछ ऐसे टिप्स और तरीके बताए जाएंगे जिससे आप यदि चाहते हैं तो अपना सकते हैं और अपनी लाइफ को और अच्छी तरह से जी सकते.

रिटायरमेंट का मतलब है कर रहे काम से अब आपको फ्री किया जाता है जिसका अर्थ है कि अब आपके पास कोई काम का बोझ नहीं हैं.

इसी बात को ध्यान रखते हुए आपको यहां पर कुछ टिप्स और तरीके बताए गए हैं जिसे आप अपने रिटायरमेंट के बार उपयोग कर सकते हैं.

रिटायरमेंट क्या हैं  – What is Retirement in Hindi 

रिटायरमेंट का मतलब होता है किसी एक position या occupation से किसी और कार्य में जाना या अपने नॉर्मल लाइफ को व्‍यती करना.

एक वेक्ति को semi-retirement भी दिया जा सकता है जिसमें उसके काम करने के घंटे को कम कर दिया जाता है. बहुत से लोगों को सरकारी नौकरी में रिटायरमेंट के बाद पेंशन दिया जाता है.

यदि कोई व्यक्ति समय सीमा के अंदर ही रिटायरमेंट खुद से चाहता है वो भी कई नौकरी में दे दिया जाता है. रिटायरमेंट के बाद ज़्यादा सुख सुविधा आपकों सरकारी नौकरी में मिलता है यही कारण है कि लोग सरकारी नौकरी के पीछे भागते हैं.

यह benefits आपकों प्राइवेट वाली जॉब्स में देखने को नहीं मिलता है. कुछ ही ऐसी कंपनी हैं जो रिटायरमेंट के वक्त कुछ Benefits आपकों देती हैं.

रिटायरमेंट कितने वर्ष के बाद दिया जाता है? 

वैसे हर देश और कंपनी में रिटायरमेंट की वर्ष तय होती हैं लेकिन यदि आप भारत की बात करें तो यहां रिटायरमेंट की समय सीमा 60-65 वर्ष की होती हैं.

यानी कोई वेक्ति सरकारी नौकरी में हैं और किसी भी प्रकार की मेडिकल या दिक्कत उसे नहीं हुआ है और काम करना चाहता है तो उसे 60-65 की उम्र में रिटायरमेंट दिया जाता है.

रिटायरमेंट क्यों दिया जाता है? 

रिटायरमेंट देने के पीछे ज़्यादा कोई कारण तो नहीं है लेकिन जो मुख्य कारण होता है कि कार्य कर रहे इंसान की उम्र ज़्यादा हो गई ( 60-65 वर्ष की करीब) जिससे रिटायरमेंट दिया जाता है.

इस आयु में इंसान अच्छी तरह से काम करने के लिए ज़्यादा एक्टिव नहीं रहता है और कम एक्टिव रहने से कोई काम अच्छी तरह से नहीं हो पाता है.

इसलिए सरकारी नौकरी में आपने देखा होगा सरकार उन्हे एक पेंशन योजना के तहद रिटायरमेंट देती हैं ताकि वे अपने बाकी की जीवन को जीने के लिए कोई मुश्किल का सामना ना करें.

वैसे रिटायरमेंट की प्लान आपकों कुछ और वजहों से भी दिया जा सकता है जैसे कि कोई बड़ी मेडिकल प्रॉब्लमस, पर्सनल लाइफ के कारण, इत्यादि.

लेकिन इस रिटायरमेंट के लिए आपके पास कोई genuine कारण होना चाहिए. सरकारी नौकरी का यही फायदा होता है कि इसमें आपकों जल्दी से कोई नौकरी से नहीं निकाल सकता.

वही प्राइवेट नौकरी में ऐसा नहीं है क्योंकि वहां आपके काम के ऊपर निर्भर करता है कि आप उस नौकरी में रहने वाले हैं कि बारह होने वाले हैं.

रिटायरमेंट के बाद क्या करें? – Retirement Ke Bad Kya Kare 

रिटायरमेंट क्या हैं और इसके बाद क्या करें

अभी तक हमने रिटायरमेंट से संबंधित कुछ बातों पर चर्चा किया जो इससे संबंधित कुछ नई चीजें के बारे में जानकारी दी होगी. चलिए अब जानते हैं रिटायरमेंट के बाद क्या करें और कैसे अपने लाइफ को अच्छी तरह से जिए ?

1. ट्रैवल

रिटायरमेंट एक अच्छा मौका है जहां आप देश – विदेश में ट्रैवल कर सकते हैं. अक्सर लोग अपने नौकरी के दौरान घूम नहीं पाते हैं और उनका ड्रीम वैसे के वैसे ही रह जाता है इसलिए यह एक अच्छा मौका है जहां आप अपने ड्रीम को पूरा कर सकते हैं.

रिटायरमेंट के बाद लोग नई – नई जगहों और कल्चर को देखने के लिए ट्रैवल करते हैं जिससे उनकी बाकी की जिन्दगी और यादगार बन जाती हैं.

2. घर को बेहतर करना 

जैसे कि हम जानते हैं रिटायरमेंट के बाद इंसान अक्सर अपने घर पर ही रहता है और कोई छोटी मोटी काम करता है लेकिन ज़्यादा से ज़्यादा वक्त उसका अपने घर पर ही होता है.

इसलिए अपने घर को अपने कम्फर्ट के लिए तैयार कर सकते हैं जिससे आपको बाकी की जीवन शैली अच्छी तरह से चल सके. यानी कहने का मतलब है आप अपने house को remodal तरीके से तैयार कर सकते हैं.

3. आपकी हॉबी 

हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ हॉबी होती हैं लेकिन वह अपने काम और परिवार के देखभाल के चलते सब भूल जाता है इसलिए यह अच्छा समय है जहाँ आप अपने हॉबी को फॉलो कर सकते हैं.

किसी को गाना गाने का सौक होता है तो किसी का डांस का, वही किसी को घूमने का तो किसी को अपने दोस्तो के साथ समय बिताने का, आपकों जो अच्छा लगे वो कर सकते हैं.

4. पढ़ा सकते हैं 

क्योंकि पूरा समय अब आपके हाथ में है इसलिए आप बच्चों को किसी स्कूल या घर पर अपने नॉलेज के मुताबिक पढ़ा सकते हैं.

ऐसा करने से आपको बच्चों के साथ मन भी लगा रहेगा और नॉलेज शेयर करने से इंकम भी होती रहेगी.

5. ख़ुद का बिजनेस शुरू करना 

यदि आप अपने समय को यू ही कटाना नहीं चाहते हैं तो आप खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. बिजनेस क्या हैं इसके बारे में आपकों भली भांति पता होगा लेकिन बिजनेस को कैसे करें इसके बारे में आपकों जानकारी होना बहुत जरूरी है.

6. फ़ैमिली और दोस्तो के साथ समय बिताना 

इस समय को आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के लिए उपयोग कर सकते हैं. नौकरी में बहुत कम ही ऐसा समय आता है जब आप अपने दोस्तों, परिवार या रिश्तेदारों के साथ रहते हैं इसलिए इस टाइम को उनके साथ समय बिताने के लिए दे सकते हैं.

7. फ़िटनेस पर ध्यान 

हैल्थ बहुत जरूरी है आपके जीवन के लिए इसलिए रिटायरमेंट के बाद अपने बॉडी के फिटनेस के लिए समय निकाल सकते हैं.

रोज एक्साइज और योगा करने से आपके मन और बॉडी दोनों अच्छा रहता है जिससे डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम नहीं आती.

8. ब्लॉग लिख सकते हैं 

यदि आपको लिखना अच्छा लगता है तो आप एक ब्लॉग स्टार्ट कर लोगों के साथ अपना नॉलेज शेयर कर सकते हैं. ब्लॉग एक अच्छा तरीका जिससे आप घर बैठे काम कर सकते हैं और बहुत अच्छी खासी इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं.

9. किताबें पढ़े 

वहीं यदि आपको पढ़ने का शौक है तो आप अलग अलग नहीं किताबें पढ़ सकते हैं जिससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी और समय भी अच्छे जगह पर जाएगा.

किताब पढ़ने से मन शांत रहता है और बहुत सी नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है जिससे हमारे जीवन में समस्याओं के हल के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है.

10. अपनी आजादी इंजॉय करें

अब आपको कोई टाइम पर काम करने की आवश्यकता नहीं है और ना ही किसी अलार्म की आवश्यकता होने वाली है. अब आप आजाद हैं और अपने मन के अनुसार काम कर सकते हैं इसलिए जो अच्छा लगता है वह करिए, जो आपको खुशी देता है वह करिए और अपने लाइफ को और बेहतर से बेहतर बनाइए.

रिटायरमेंट के फायदे क्या हैं?

  • रिटायरमेंट के बाद आप आजादी से अपनी जिंदगी व्यतीत कर सकते हैं यहां पर आपको कोई अपने और अपने वाला नहीं है जो आपको अच्छा लगता है वह कर सकते हैं.
  • इस समय को आप एक्सट्रा इंकम के लिए भी उपयोग कर सकते हैं जैसे कि पढ़ाना, ब्लॉग शुरू करना, इत्यादि.
  • अभी बहुत सारा समय है जब आप अपनी ड्रीम को पूरा कर सकते हैं.
  • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवारजनों के साथ समय बिताने का मौका
  • अपने अनुसार काम करने और रहने का लाभ आपको रिटायरमेंट के बाद अक्सर मिलता है.
  • सरकार की तरफ से पेंशन की सुविधा रिटायरमेंट में चार चांद लगा देती है.

रिटायरमेंट के नुकसान क्या हैं? 

  • रिटायरमेंट के बाद जॉब सिक्योरिटी नहीं रहती है और यदि आपको पेंशन जैसे सुविधा नहीं मिल रही है तो और दिक्कत की बात है.
  • कॉस्ट ऑफ लिविंग बढ़ जाती हैं जिससे आपकों और पैसे कमाने के लिए एक्सट्रा मेहनत करनी पड़ती है.
  • रिटायरमेंट के बाद अक्सर लोगों का लाइफ बोर हो जाती हैं जिससे जीवन जीने में मज़ा नहीं आता है.
  • नई लोगों के साथ मिलने का मौका चला जाता है और घर पर ही अक्सर लोग समय कटाते रहते हैं.

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में आपने सीखा रिटायरमेंट के बाद क्या करें ( Retirement Ke Bad Kya Kare) और कैसे अपने लाइफ को और बेहतर बनाने के लिए काम कर सकते हैं.

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सुझाव या सवाल है तो आप नीचे comment कर सकते हैं. हमारी कोशिश रहती हैं आपके पीछे गए सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जाए.

हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट रिटायरमेंट पर आपकों पसंद आई होगी इसलिए इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि में हो रहे रिटायरमेंट के लोगों के साथ share जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here