सुबह जल्दी उठने के फायदे हिन्दी में जानकारी

आज की इस fresh आर्टिकल में आप जानने वाले हैं सुबह जल्दी उठने के फायदे – सुबह जल्दी उठने के टोटके ताकि आप भी life में कुछ नई चीजों का एहसास कर सके.

कुछ लोग तो इसके बारे जानते तो है लेकिन ऐसा करते नहीं हैं क्योंकि किसी भी चीज को करने के लिए किसी भी प्रकार की कारण होना चाहिए.

इंसान सुबह उठने के फायदे तो बचपन से सुनते आ रहा है लेकिन ऐसा करता नहीं है. इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जो आपकों सुबह जल्दी उठने के फायदे से वंचित करती है.

दुनिया के लगभग सभी successful लोगों में सुबह उठने का एक burning desire होता है और यही कारण है कि वे लोग अपने life मे successful इंसान बनते हैं.

यदि आप भी लाइफ में कुछ नया करना चाहते हैं और जल्दी से जल्दी सफलता पाना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने का routine फॉलो करना चाहिए.

सुबह जल्दी उठने से लोग कई नई चीजें और काम को सही ढंग से अंजाम दे पाते हैं इसलिए यदि आप यह जानना चाहते हैं कि सुबह जल्दी उठने ( Wake up early in the morning) से क्या होगा तो इस post को पूरा जरूर पढ़े.

सुबह जल्दी उठने के फायदे – Subah Jaldi Uthne Ke Fayde Hindi Me

यहां हमने आपकों सुबह जल्दी उठने के 5 फायदे के बारे में जानकारी दी है. जिससे आपको नई चीजों को समझने और करने का एक burnig desire मिले.

1. तनाव मुक्त होना – Mental Fitness

सूरज से जल्दी उठ जाने पर आप काफ़ी fresh महसूस करते हैं और आपकों नई चीजों का सोचने का मौका भी मिलता है. ऐसा करने से आपकी mind शांत रहती है जिससे आप पूरे दिन तनाव मुक्त करते हैं.

तनाव मुक्त रहने से आपकी mental fitness अच्छी होती है और जब mind अच्छी तरह से काम करता है तो जीवन में सफलता हासिल करने में काफ़ी help मिलती है.

2. एनर्जेटिक

सुबह उठने से आपकी energy लेवेल दूसरे लोगो से कई ज़्यादा होती है. ऐसा देखा गया है कि सुबह जो लोग जल्दी जागते हैं उनकी काम करने की energy level कुछ और ही होती है.

यह जैसे – जैसे दिन ढलते जाता है वैसे ही energy का level कम होते जाता है. शाम को लोग घूमते हैं, खेलते हैं, बातें करते हैं, लेकिन यदि आप सुबह देखते हैं तो सबकुछ नया होता है करने के लिए इसलिए जल्दी जगना एक अच्छी बात है.

3. भागदौड़ से बचना 

सुबह जल्दी न उठने का सबसे बड़ा problem यह होती है कि आपके पास दिन का बहुत कम समय रहता है. ऐसे में आपकी दिन भागदौड़ से शुरू होती हैं.

लेकिन वही early morning जागने से आपके पास अतृक समय रहता है जिससे आप कई नई चीजें करने के बाद भागदौड़ से बच सकते हैं.

4. आपके लिए एक बारदान 

आसान शब्दों में आपको बता दें कि हम कितने भी क्यों न समझा दे लेकिन लोग देर से ही उठेंगे इसलिए यदि आप जल्दी से उठते हैं तो आपके पास दूसरे लोगो से अतृक समय मिलता है.

इन समय में आप खुद को समय में देकर अपने आप को जान सकते हैं जो आपके life में success होने के लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि लोग जल्दी जागते नहीं इसलिए आप कई नई चीजें try कर सकते हैं.

5. नींद अच्छी आना 

जल्दी उठने (early morning) से आपकी नींद अच्छी आती हैं क्योंकि आप रात को जल्दी और शांत mind से सो पाते हो. जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी mind शांत के साथ – साथ काम करने के लिए भी motivate करती है.

इससे आप ज़्यादा productive हो जाते हो यानी कहने का मतलब ज़्यादा success इसलिए आपने देखा होगा ज़्यादातर सफल इंसान में early morning जागने का गुड़ होता ही है.

6. नई चीजें सीखना

कुछ चीजों को explain नहीं किया जा सकता है उसे केवल feel किया जा सकता है इसलिए यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं तो कई नई चीजें को सीखने के साथ – साथ कई नई जानकारी को देख भी सकते हैं.

सुबह में आप उगते सूरज को देख सकते हैं, चिडियों का चहचहाना, मंदिर से निकल रही prayer की आवाज, parents की मधुर आवाज, newspaper वाले का news बाटना, दूध वाले का दूध बातना, इत्यादि चीजों को कभी देखो तो सही.

सुबह कितने बजे उठना चाहिए?

आपने जरूर सुना होगा कि early morning ब्रह्मा मूर्त होता है यानी आपकों सुबह 4 – 5 के बीच अपने बिस्तर छोड़ देना चाहिए.

सुबह जल्दी उठने से हमारे दिन की शुरुआत बहुत अच्छी होती हैं. आपकों सुबह oxygen की मात्रा अधिक मिलती हैं क्योंकि आपको किसी भी प्रकार की traffic, भीड़भाड़, इत्यादि चीजों को ज़्यादा देखने को नहीं मिलता है.

फ्रेश हवा लेने से हमारी body हेल्थी होने के साथ – साथ दिमाग़ को भी शांत करती हैं. जल्दी उठने से हम पूरे दिन क्या करने वाले हैं कि planning कर सकते हैं जिससे आपकी काम में किसी भी प्रकार की रूकावट का सामना न करना पड़े.

यदि सुबह जल्दी नहीं उठते हैं तो देर किस बात की कल से ही शुरू कर दीजिए.

निष्कर्ष, 

आज की इस post में आपने सीखा कि सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे है और हमें early morning क्यों उठना चाहिए? साथ ही आपकों सुबह उठने का सही समय के बारे में भी जानकारी दी गई है.

इसे भी पढ़े :

AM और PM का मतलब क्या होता है? 

हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट ” सुबह जल्दी उठने के फायदे” आपकों पसंद आई होगी इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social network पर शेयर जरूर करें.

यदि इस article से संबंधित कोई नई चीजें हैं जिसे आप पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment box के माध्यम से अपना अनुभव, सुझाव या क्वेश्चन पूछ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here