दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां

नमस्कार दोस्तो, आज की इस post में हम बात करने वाले हैं दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां – Top 5 Best Mobile Company in the World, के बारे में. यदि आप दुनिया की सबसे बड़ी mobile company के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है.

हम जानते हैं कि दुनिया में बहुत सारे mobile phone की कंपनियां है जो हर रोज लाखों की संख्या में नई फ़ोन बनाती हैं और उसे अलग – अलग market में sell करती हैं.

मोबाइल फोन बनाने वाले देशों की बात की जाए तो चीन का नाम सबसे ऊपर आता है और इसके साथ – साथ जापान, कोरिया, अम्रीका, इत्यादि भी इस field में बहुत अच्छा कर रहे हैं.

लेकिन फिर भी दुनिया में कुछ ऐसी mobile company हैं जो लोगो को बहुत पसंद आती हैं. उधारण के लिए Apple कंपनी की मोबाइल फोन जिसके लेने के लिए हर वेक्ति का एक सपना होता है.

दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां – हिंदी में जानकारी

यहां पर हम उन्ही मोबाइल कंपनियां के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसे सारी दुनिया पसंद करती हैं और जिसकी हर महीने लाखों की संख्या में Selling होती हैं.

1. एप्पल ( Apple)

एप्पल की फोन दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं और यहीं कारण है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां में से एक है.

एप्पल एक American मोबाइल कंपनी हैं जिसे 1976 में शुरू किया गया था और महंगे होने के बावजूद भी यह फोन पूरी दुनिया में लोकप्रिय मानी जाती है.

IPhone का इस्तेमाल अक्सर सभी लोग करना चाहते हैं लेकिन महंगे price होने के कारण normal लोग इसे ख़रीद नहीं पाते हैं और एक ios डिवाइस से android पर शिफ्ट हो जाते हैं.

2. सैमसंग ( Samsung)

सैमसंग की mobile phone भी पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध मानी जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह कंपनी अपने users के लिए सस्ता से लेकर महंगी price तक की android device बनाती हैं.

यदि आप budget, मिड रेंज और flexible फोन चाहते हैं तो आप सैमसंग की मोबाइल ख़रीद सकते हैं. यह हमारे देश के लगभग सभी शहरों में उपलब्ध आसानी से हो जाता है और इसकी सर्विस सेन्टर भी आपको अपने शहर में आसानी से मिल जाएगा.

3. एमआई (Mi)

Mi को अक्सर Xiaomi phone के नाम से भी represent किया जाता है. इस कंपनी को 2010 में लांच किया था और मार्केट में आते ही यह सभी की पसंद बन गई है.

इस फोन को आप कम price में पूरी दुनिया में उपलब्ध कराया जाता है और इसके साथ ही इसकी features भी बहुत कमाल की है. यही कारण है कि इसे हमारे देश के लोग भी बहुत पसंद करती हैं.

4. विवो (Vivo)

Vivo कंपनी को 2009 में शुरुवात किया जाता था और launch होते ही यह कंपनी पूरी दुनिया में famous हो गई थी. इसे आज दुनिया की टॉप मोबाइल फोन में शामिल किया जाता है और भारत में तो इसकी लोकप्रियता और भी अधिक है.

विवो की फोन आपकों mid range से लेकर high price तक मार्केट में उपलब्ध होता है. जैसी आपकी पसंद और feature उसी प्रकार इसकी price होती है.

5. ओप्पो (Oppo) 

ओप्पो एक चाइना की मोबाइल कंपनी है जिसे 2004 में शुरू किया जाता था. यह कंपनी पूरी दुनिया में टॉप लिस्ट में शामिल हैं और इसकी लोकप्रियता भी बहुत हैं.

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन भी oppo माना जाता है क्योंकि इसने lenovo जैसी फ़ोन को पछाड़कर टॉप लिस्ट अपना नाम शामिल किया.

निष्कर्ष,

दोस्तो, आज आपने जाना दुनिया की 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां ( Top 5 Mobile Company in the World), साथ ही One Plus, Huawei, Lenovo, Realme, इत्यादि जैसी भी फोन भी बहुत पसंद की जाती है.

हम आशा करते हैं आपकों हमारी यह पोस्ट टॉप 5 सबसे बड़ी मोबाइल कंपनीयां के बारे में जानकारी पसंद आई होगी इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तो, परिवारजनों, रिश्तेदारों, इत्यादि के साथ share जरूर करें.

यदि इस article से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या query है तो आप नीचे comment box के माध्यम से हमें भेज सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here