इनवेस्टमेंट क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप जानते हैं इनवेस्टमेंट क्या हैं? Investment Kya Hai और इससे जुड़े कुछ नई जानकारियां इत्यादि के बारे में. यदि नहीं तो इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े.

आपने कभी न कभी इनवेस्टमेंट (Investment) शब्द जरूर सुने होंगे लेकिन क्या आपको इसके बारे में पता है? इसे आय दिनों इस्तेमाल करने के बावजूद भी कई लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती हैं.

यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं या अभी कर रहे हैं तो आपकों इनवेस्टमेंट के बारे में थोड़ी बहुत आइडिया जरूर होगा क्योंकि इसे आमतौर बिजनेस में ही इस्तेमाल किया जाता है.

इनवेस्टमेंट करना यानी अपनी संपत्ति या पैसे को भविष्य के लिए लाभ के वास्ते  इस्तेमाल करना होता है. इसका मुख्य goal होता है लगाए गए धन से ज्यादा income करना.

यदि आप किसी अच्छे फील्ड में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं कि आप future में बहुत अच्छा पैसा बनाने वाले है.

बहुत से लोग इसी होप में अपनी पूरी संपत्ति Invest कर देते हैं कि फ्युचर में इसका उन्हें बहुत बड़ा returns मिलेगा लेकिन आपकों ऐसी ग़लती नहीं करनी चाहिए.

आपकों अपनी money उतना ही invest करना चाहिए जिससे यदि कोई जीवन में संकट आ भी जाए तो उसे आसानी से हल किया जा सकें. लोग जोश – जोश में पूरे पैसे invest कर देते हैं और मुसीबत आने पर इधर – उधर दौड़ते रहते हैं.

हम जानते हैं कि इनवेस्टमेंट करने से आपकों लाभ और हानि दोनों हो सकते हैं इसलिए आपकों अपनी Income को उसी तरह invest करना चाहिए जिससे पैसा loss हो जाने पर भी कोई प्रॉब्लम का सामना न करना पड़े.

यदि इनवेस्टमेंट करने के बाद profit होता हैं तो आप एक business की तरह उस Income को फिर से invest कर सकते हैं और अपनी इंकम को और बढ़ा सकते हैं.

क्योंकि आप profit में से invest कर रहे हैं इसलिए यदि आपका पैसा डूब भी जाता है तो आपकों ज़्यादा Problems नहीं होगा. लेकिन फिर भी मेरा यहीं advice रहेगा कि अपना पैसा सोच समझ कर ही इस्तेमाल करें.

इनवेस्टमेंट क्या हैं – What is Investment in Hindi 

इनवेस्टमेंट क्या हैं
इनवेस्टमेंट क्या हैं

इनवेस्टमेंट ( Investment) हमारे पूँजी का वह इस्तेमाल हैं जिसके द्वारा हम profit और income बना पाते हैं.

यह एक प्रकार की सम्पत्ति होती हैं जिसका मुख्य उद्देश्य अपनी आय में वृद्धि करना होता है. इनवेस्टमेंट उन वस्तुओं की खरीदी है जिसे आप उपभोग नहीं कर सकते लेकिन इंकम बढ़ाने के लिए फ्युचर में इस्तेमाल कर सकते हैं.

लोग invest इस उम्मीद से करते हैं कि उन्हें future में इसका बहुत बड़ा लाभ होगा जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी और लाइफ स्टाइल में अच्छी सुधार होगी.

यदि आप भी इसी उम्मीद से पैसा कमाना चाहते हैं तो अपना पैसा किसी अच्छी जगह ही इस्तेमाल करें. आमतौर पर लोग सोना – चांदी, जमीन, स्टॉक, इत्यादि में अपना पैसा इस्तेमाल करते हैं और high profit कमाते हैं.

लोग इसके अलावा company की शेयर खरीद लेते हैं इस उम्मीद से की जैसे ही कंपनी की शेयर ऊपर होती उनका लगाया हुआ पैसा भी बढ़ेगा. लेकिन आपना पैसा इस्तेमाल करने से पहले आपकों उस company के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ़ होना चाहिए.

इनवेस्टमेंट को हिंदी में क्या कहते हैं – Meaning of Investment in Hindi 

इनवेस्टमेंट को हिंदी में ” निवेश” कहा जाता है जिसका अर्थ होता है अपनी संपत्ति को इस प्रकार इस्तेमाल करना की उसके माध्यम से future में high profit हो.

इनवेस्टमेंट के प्रकार – Types of Investment in Hindi 

1. स्वायत्त निवेश (Autonomous Investment)

इस इनवेस्टमेंट में वृद्धि या घटाव होने पर भी आपकी आय पर कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलता है. इस प्रकार की इनवेस्टमेंट आपकों आमतौर पर जमीन, बिल्डिंग, सड़क, इत्यादि जैसे चीजों में किया जाता है.

इस इनवेस्टमेंट में बहुत पैसा लगता है इसलिए इसमें ज़्यादातर सरकार पैसा इस्तेमाल करती हैं.

2. इंड्यूसेड निवेश (Induced Investment)

इंड्यूसेड इनवेस्टमेंट आमतौर पर आय में बदलाव होने पर बदलते रहता है क्योंकि इस प्रकार की निवेश मुख्य रूप से आपकी इंकम पर निर्भर करती हैं.

हमारे कहने का मतलब यह है कि यदि आपके पास अधिक आय (income) का जरिया है तो आप अधिक क्षेत्रों में invest कर सकते हैं और कम है तो कम क्षेत्रों में इनवेस्ट कर सकते हैं.

3. वित्तीय निवेश (Financial Investment)

फाइनेंसियल उपकरणों के लिए पैसा इनवेस्ट करने को वित्तीय निवेश कहा जाता है. इसमें लोग किसी से पुराने शेयर खरीदे हैं जिसे आमतौर पर इनवेस्टमेंट नहीं कहा जा सकता है.

क्योंकि आप पुराने शेयर खरीद रहे हैं इसलिए आपकों पैसा देने से पहले अपनी शेयर के बारे में पूरी तरह से जानकारी होना अनिवार्य हो जाता है.

4. प्लांड निवेश (Planned Investment)

इस इनवेस्टमेंट में आमतौर पर किसी लक्ष्य के लिए पूरी तरह से प्लानिंग कर पैसा इन्वेस्ट किया जाता है. इसे अर्थव्यवस्था के अनेक क्षेत्रों में इन्वेस्ट किया जाता है जो कोई न कोई योजना के अंतर्गत होता है.

5. वास्तविक निवेश (Actual Investment)

औद्योगिक उपकरणों, सार्वजनिक उपयोगिताओं इत्यादि जैसे चीजों में पैसा इनवेस्ट करना आमतौर पर एक्चुअल इनवेस्टमेंट कहलाता है जैसे कि कोई school, रेल्वे, रोड़, आदि में अपना पैसा लगाना.

6. कुल निवेश (Total Investment)

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस इन्वेस्टमेंट (Investment) में आप अपनी संपत्ति का पूरा हिस्सा फ्यूचर में आय वृद्धि के लिए लगा देते हैं.

7. शुद्ध निवेश (Net Investment)

इस प्रकार की इनवेस्टमेंट  किसी समय अंतराल में किया जाता है आमतौर पर 1 साल का अवधि होता है जिसमें आपकी कुल संपत्ति से इन्वेस्टमेंट का पैसा अलग कर दिया जाता है.

8. अनप्लांड निवेश (Unplanned Investment)

इस प्रकार की इन्वेस्टमेंट आमतौर पर बिना कोई प्लानिंग से किया जाता है इसलिए इससे अनप्लांड इन्वेस्टमेंट कहा जाता है. इस इन्वेस्टमेंट में लोग बिना कोई लक्ष्य या सूझबूझ से ही पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं जिसका फ्युचर में प्रॉफ़िट हो ऐसा अनिवार्य नहीं है.

निष्कर्ष, 

इस पोस्ट के माध्यम से आपने इनवेस्टमेंट क्या हैं ( Investment Kya Hai) और इसके कितने प्रकार होते हैं के बारे में जानकारी प्राप्त की.

हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट (  Investment पर) आपकों पसंद आई होगी इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों, इत्यादि के साथ social networks जैसे साइट पर share जरूर करें.

यदि इस article से संबंधित आपके मन में कोई सवाल यह सुझाव है तो आप नीचे comment box के माध्यम से हमें भेज सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here